क्या आप भी भारतीय सेना में बनाना चाहते है करियर? तो देंखे ये सुझाव
क्या आप भी भारतीय सेना में बनाना चाहते है करियर? तो देंखे ये सुझाव
Share:

जिन लोगों में आपमें धरती माता के लिए काम करने की इच्छा और करुणा है। भारतीय सशस्त्र बलों का हिस्सा बनकर देश की सेवा करना बेहद सराहनीय है। भारत में सबसे प्रतिष्ठित और सम्मानजनक नौकरियों में शामिल होने के लिए यूपीएससी द्वारा आयोजित विभिन्न परीक्षाओं में हर साल 5 लाख से अधिक छात्र उपस्थित होते हैं। उम्मीदवारों का चयन भारतीय रक्षा अकादमी जैसे भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून, भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला, वायु सेना अकादमी, डुंडीगल, चेन्नई और गया में अधिकारी प्रशिक्षक अकादमी, आदि के लिए किया जाता है।

1. यूपीएससी एनडीए और एनए
राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। 12वीं बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले या इंटरमीडिएट स्तर पूरा करने वाले छात्र इस परीक्षा के लिए जा सकते हैं। एसएसबी साक्षात्कार का पालन करके परीक्षा ऑफ़लाइन मोड में आयोजित की जाती है; इन दो चरणों को सफलतापूर्वक पास करने के बाद उम्मीदवार एनडीए, खडकवासला में तीन साल के पाठ्यक्रम से गुजरते हैं।

2. यूपीएससी सीडीएस (कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज)
संघ लोक सेवा आयोग वर्ष में दो बार स्नातक स्तर की सीडीएस परीक्षा आयोजित करता है। ऑफलाइन परीक्षा और एसएसबी इंटरव्यू क्वालिफाई करने के बाद उम्मीदवार रक्षा सेवाओं में अधिकारी बन जाते हैं। महिला उम्मीदवार ओटीए के लिए केवल शॉर्ट सर्विस कमीशन के लिए आवेदन कर सकती हैं।

3. यूपीएससी सीएपीएफ (केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल)
UPSC विभिन्न अर्धसैनिक बलों जैसे सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, भारत तिब्बत सीमा पुलिस और सशस्त्र सीमा बल के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए स्नातक स्तर की CAPF परीक्षा आयोजित करता है। इन पदों के लिए, अर्धसैनिक बलों में से एक का हिस्सा बनने के लिए एक लिखित परीक्षा, एक शारीरिक दक्षता परीक्षा या मेडिकल फिटनेस टेस्ट और एक साक्षात्कार के लिए उम्मीदवार द्वारा योग्य होना आवश्यक है।

4. AFCAT (वायु सेना आम प्रवेश परीक्षा)
फ्लाइंग ब्रांच, ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी और गैर-तकनीकी), आदि जैसे पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए AFCAT साल में दो बार आयोजित किया जाता है। भारतीय वायु सेना स्नातक स्तर की AFCAT परीक्षा आयोजित करने के लिए जिम्मेदार है। उम्मीदवारों को ऑनलाइन लिखित परीक्षा और इंजीनियरिंग नॉलेज टेस्ट (ईकेटी) (केवल ग्राउंड ड्यूटी-तकनीकी पद के लिए) में न्यूनतम योग्यता अंक प्राप्त करना होगा।

5. भारतीय वायु सेना समूह एक्स और वाई
10+2 स्तर की परीक्षा हर साल ग्रुप X और Y में एयरमैन के रूप में चयन के लिए आयोजित की जाती है, जो भारतीय वायु सेना द्वारा आयोजित की जाती है।

6. भारतीय तटरक्षक बल
भारतीय तटरक्षक सहायक कमांडेंट के पद के लिए स्नातक स्तर की परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है- लिखित परीक्षा और साक्षात्कार।

ग़ाज़ियाबाद में मुस्लिम बुजुर्ग की पिटाई कर बुलवाया 'जय श्री राम' ! सामने आया नया Video

झारखंड: सीएम सोरेन के विधानसभा क्षेत्र में पुलिस पर हुआ हमला, जान बचाकर भागे कर्मी

सलमान खान से लेकर अनु मलिक तक से पंगा ले चुकी हैं सोना महापात्रा, गायिकी से ज्यादा विवादों के कारण रही सुर्ख़ियों में...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -