आज है भारतीय अक्षय ऊर्जा दिवस, जानिए इसका इतिहास
आज है भारतीय अक्षय ऊर्जा दिवस, जानिए इसका इतिहास
Share:

प्रत्येक वर्ष 20 अगस्त को भारतीय अक्षय ऊर्जा दिवस या अक्षय ऊर्जा दिवस मनाया जाता है। यह दिन देश में अक्षय ऊर्जा संसाधनों की अहमियत को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। भारत सरकार, देश को ऊर्जा की एक स्थायी मात्रा प्रदान करने के लिए विकास अथवा नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों की अहमियत से अवगत है। ऐसे वक़्त में उन व्यक्तियों के बीच नवीकरणीय संसाधनों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना अहम बन जाता है जो इस विषय से अनभिज्ञ हैं।

भारतीय अक्षय उर्जा दिवस का इतिहास:- भारतीय अक्षय उर्जा दिवस का आरम्भ वर्ष 2004 में अक्षय ऊर्जा विकास कार्यक्रमों का समर्थन करने तथा ऊर्जा के पारंपरिक स्रोतों की जगह इसके इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए किया गया था। अक्षय उर्जा दिवस से संबंधित प्रथम कार्यक्रम नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। 

वही तत्कालीन प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह ने 2004 में इस मौके पर एक स्मारक डाक टिकट जारी किया, तथा 12,000 स्कूली विद्यार्थियों ने अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए एक मानव श्रृंखला बनाई। 20 अगस्त को अकारण ही नही चुना गया बल्कि इस दिन को भारत के पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी की जयंती के तौर पर चुना गया था।

MP: पुलिसकर्मियों की वर्दी से लेकर पिस्तौल तक के लिए जारी हुई गाइडलाइन

अफगान क्रिकेट बोर्ड पर तालिबान ने किया कब्जा, संकट में खिलाड़ियों का भविष्य

'मिस इंडिया' बनी इंदौर की मूक-बधिर बेटी, किया अंगदान करने करने का ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -