'मिस इंडिया' बनी इंदौर की मूक-बधिर बेटी, किया अंगदान करने का ऐलान
'मिस इंडिया' बनी इंदौर की मूक-बधिर बेटी, किया अंगदान करने का ऐलान
Share:

इंदौर: हाल में ताजनगरी आगरा में आयोजित किए गए सामान्य प्रतियोगियों की ‘स्टार लाइन मिस इंडिया कांटेस्ट’ में एक हजार के बीच मिस इंडिया का अवाॅर्ड जीतने वाली इंदौर की मूक-बधिर छात्रा वर्षा डोंगरे ने अब मानव सेवा में जज्बा दिखाया है। ‘विश्व अंगदान दिवस’ के अवसर पर आयोजित वेबिनाॅर में उसने मृत्यु पश्चात अंगदान देने का ऐलान किया है।

खास है, वर्षा के साथ पूरे देश के 200 मूक-बधिरों ने भी मृत्यु पश्चात अंगदान का ऐलान किया है। वर्षा ने शुक्रवार को विधिवत अंगदान फॉर्म भी भर दिया, जबकि 200 मूक-बधिर शपथ के बाद अपने-अपने राज्यों में प्रक्रिया संपन्न करेंगे। देशभर में यह पहली बार है, जब किसी दिव्यांग मिस इंडिया अवाॅर्डी सहित 200 मूक बधिरों ने अंगदान का फैसला लिया है। वर्षा बताती हैं कि, भले ही मैं मूक-बधिर हूं, किन्तु मेरी मौत के बाद मेरी किडनी, आंखें व अन्य अंग किसी व्यक्ति के काम आ सकें, इससे बड़ी दौलत मेरे लिए और कुछ नहीं हो सकती।

बता दें कि 13 अगस्त को ‘विश्व अंगदान दिवस’ पर अंग प्रत्यारोपण से संबंधित मोहन फाउंडेशन, रोटरी क्लब ऑफ आदर्श, आनंद सर्विस सोसायटी (इंदौर) व पहल फाउंडेशन द्वारा वेबिनार का आयोजन किया गया था। इसमें पूरे देश के मूक-बधिर संगठनों ने हिस्सा लिया। इनमें इंदौर की आनंद सर्विस सोसायटी भी शामिल थी। वेबिनाॅर में मूक-बधिरों के हितों, उपलब्धियों और उनकी बेहतरी को लेकर एक्सपर्टस ने विचार रखे। इंदौर से ‘मिस इंडिया अवाॅर्डी’ वर्षा डोंगरे भी इसमें मौजूद थीं। इसमें साइन लैंग्वेज एक्सपर्टस ने अपनी बातें कही। फिर मूक-बधिर छात्र-छात्राओं को बात रखने का अवसर दिया गया। इस दौरान वर्षा अंगदान का ऐलान किया और फॉर्म भी भरकर दिया।

तालिबानी राज में अफगानिस्तान का 102वां स्वतंत्रता दिवस, सोशल मीडिया पर ट्रेंड हुआ #donotchangenationalflag

केंद्र की मंजूरी पर बच्चों को टीका लगाने के लिए तैयार केरल सरकार: वीणा जॉर्ज

भारत में सितंबर तक उपलब्ध हो सकती है बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन: ICMR-NIV निदेशक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -