MP: पुलिसकर्मियों की वर्दी से लेकर पिस्तौल तक के लिए जारी हुई गाइडलाइन
MP: पुलिसकर्मियों की वर्दी से लेकर पिस्तौल तक के लिए जारी हुई गाइडलाइन
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश में पुलिसकर्मियों के लिए गाइडलाइन जारी हो चुकी है। जी दरअसल हाल ही में पुलिस अधीक्षक द्वारा जारी की गई गाइडलाइन को माने तो जो भी पुलिसकर्मी अपनी पिस्तौल को गलत तरीखे से रखेगा और सभी नियमों का पालन नहीं करेगा उसके खिलाफ विभागीय स्तर पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस बारे में जानकारी ग्वालियर पुलिस अधीक्षक अमित सांघी ने दी है। हाल ही में अमित सांघी ने कहा, 'समय-समय पर दिशा-निर्देश जारी किए जाते रहे हैं कि पुलिसकर्मियों को वर्दी किस तरह से पहननी है। हथियार किस तरह से रखने हैं। लेकिन फिर भी कुछ थानों में ड्यूटी कर रहे पुलिसकर्मी पिस्टल को बेल्ट में गलत तरीके से रखते हैं। अब अगर पुलिसकर्मियों ने सही से नियम फॉलो नहीं किए तो उन पर सख्त एक्शन लिया जाएगा।'

इसी के साथ उन्होंने कहा, वर्दी किस तरह से पहननी, हथियार किस तरह से रखना इस संबंध में पुलिस रेगुलेशन में और हमारे विभागीय परिपत्र समय-समय पर जारी हुए हैं लेकिन कुछ थानों में कर्मचारी सिविल में ड्यूटी कर रहे हैं। आगे उन्होंने यह भी बताया कि पिस्टल को बेल्ट में ग़लत तरीके से रखते हैं। पिस्टल और बेल्ट के मामले में पुलिस रेगुलेशन का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए। अगर पुलिसकर्मी ने वर्दी नहीं पहनी है तो स्टॉल और बेल्ड नहीं लगाई जा सकती है। केवल और केवल खास परिस्थितियों को छोड़कर हर हाल में वर्दी में ही ड्यूटी पर मौजूद रहना होगा। इसके अलावा उन्होंने यह भी साफ किया कि पिस्टल को लेनयार्ड में ही रखा जाएगा। बेल्ट में फंसाकर उसका प्रदर्शन नहीं किया जाना चाहिए।

इसके अलावा ग्वालियर के पुलिस अधीक्षक ने कहा कि थाने में सूचना संकलन में लगे कर्मचारी को छोड़कर सभी वर्दी में ड्यूटी करेंगे, सही ढंग से वर्दी पहनेंगे।। सीएसपी, एडिशनल एसपी को निर्देश भी दिए हैं कि जब वे थानों के भ्रमण पर देखें कि अनावश्यक कोई सिविल पहनकर न रहे। इसके अलावा अमित सांघी ने यह भी कहा कि, 'सूचनाएं लिखने वाले कर्मचारियो को छोड़कर किसी भी पुलिसकर्मी को बिना वर्दी के ड्यूटी करने की इजाजत नहीं है।' आगे उन्होंने यह भी साफ किया कि अगर कोई भी कर्मचारी और पुलिसकर्मी नियमों का उल्लंघन करते पाया जाता है तो बिना किसी नोटिस और सफाई मांगे ही उस कर्मचारी या थाना प्रभारी के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा।

'मिस इंडिया' बनी इंदौर की मूक-बधिर बेटी, किया अंगदान करने करने का ऐलान

जिस इरफ़ान के लिए अपना धर्म छोड़ 'रिज़वाना' बनी अंतिमा .. उसी ने बीच सड़क पर चाकुओं से गोदा

किसानों ने ही खोली 'राकेश टिकैत' की पोल, बोले- विपक्षियों को चुनाव जिताने के लिए कर रहे आंदोलन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -