मिग-21 को अपने बड़े से हटाएगी वायुसेना, इसी से अभिनन्दन ने पाकिस्तानी विमान को किया था ढेर
मिग-21 को अपने बड़े से हटाएगी वायुसेना, इसी से अभिनन्दन ने पाकिस्तानी विमान को किया था ढेर
Share:

नई दिल्ली: इंडियन एयरफोर्स अपने बेड़े से मिग-21 फाइटर जेट्स को हटाने जा रही है। एक अधिकारी ने जानकारी दी है कि वायुसेना 30 सितंबर को अपने मिग-21 फाइटर्स के चार शेष स्क्वाड्रनों में से एक को रिटायर करने वाली है। श्रीनगर स्थित 51 नंबर की इस स्क्वाड्रन को 'स्वॉर्ड आर्म्स' के नाम से भी जाना जाता है। विंग कमांडर (अब ग्रुप कैप्टन) अभिनंदन वर्धमान ने 27 फरवरी, 2019 को LoC पर डॉगफाइट के दौरान पाकिस्तानी F-16 को ढेर कर दिया था। इस बहादुरी के लिए उन्हें वीर चक्र से नवाज़ा गया था, उस समय वह 51वें स्क्वाड्रन में थे।

पाकिस्तान के हवाई हमले का जवाब देने के लिए अभिनंदन ने इसी विमान में उड़ान भरी थी। भारत ने 26 फरवरी, 2021 को पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकाने पर हमला कर दिया था। इसके बाद पाकिस्तानी वायुसेना ने भारत पर हमले का प्रयास किया था, जिसका भारत ने मुंहतोड़ जवाब दिया था। इसी दौरान अभिनंदन वर्धमान PoK में मिग-21 से गिर गए थे और पाकिस्तानी सेना ने उन्हें अरेस्ट कर लिया था।

हालांकि, भारत के कूटनीतिक दबाव के चलते पाकिस्तान ने दो दिन के अंदर ही अभिनंदन को सकुशल वाघा बॉर्डर पर छोड़ा था। दरअसल, मिग-21 एयरक्राफ्ट बहुत पुराने हैं और उस पर सवार होने के बाद भी अत्याधुनिक फाइटर जेट F-16 को मार गिराने को लेकर अभिनंदन  की जमकर प्रशंसा की गई थी और वह नेशनल हीरो के रूप में सामने आए थे।

यूपी विधानसभा के मानसून सत्र से पहले सपा का मार्च, सड़क पर ही धरना देने लगे अखिलेश यादव

इसे कहते हैं 'किस्मत' ! रातों-रात 25 करोड़ का मालिक बन गया ऑटो ड्राइवर

एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित होगा जैसलमेर रेलवे स्टेशन, 148 करोड़ की लागत से 2 साल में होगा तैयार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -