राजस्थान के रण में गरजेगी भारतीय वायुसेना, इस तारीख से शुरू होगा वायुशक्ति 2024, राफेल-चिनूक दिखाएंगे दम
राजस्थान के रण में गरजेगी भारतीय वायुसेना, इस तारीख से शुरू होगा वायुशक्ति 2024, राफेल-चिनूक दिखाएंगे दम
Share:

नई दिल्ली: एक रोमांचक घटनाक्रम में, भारतीय वायु सेना (IAF) अपने भव्य अभ्यास वायुशक्ति-2024 के लिए तैयार है, जो 17 फरवरी को राजस्थान के जैसलमेर में शुरू होने वाला है। वायु सेना के उप प्रमुख एयर मार्शल एपी सिंह ने बताया है कि दुर्जेय राफेल लड़ाकू जेट और फुर्तीले प्रचंड हमले के हेलीकॉप्टर सहित सभी फ्रंटलाइन विमान इस हवाई असाधारण कार्यक्रम में भाग लेंगे।

एयर मार्शल एपी सिंह ने कहा कि, "वायुशक्ति व्यायाम 1954 से एक परंपरा रही है और इस साल यह पहले से कहीं अधिक गतिशील होने का वादा करती है। हम न केवल सटीक बमबारी में अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन कर रहे हैं, बल्कि एलसीए तेजस और एएलएच ध्रुव जैसे स्वदेशी विमानों की शक्ति को भी उजागर कर रहे हैं। मारक क्षमता के प्रदर्शन में वायुसेना का लक्ष्य एक से दो किलोमीटर के दायरे में लगभग 40-50 टन आयुध गिराना है।'' एयर मार्शल एपी सिंह ने टिप्पणी की, "यह हमारी सटीकता और दक्षता का प्रमाण है।"

इस अभ्यास को और बढ़ाते हुए, भारतीय सेना रुद्र हेलीकॉप्टरों से हथियारों की गोलीबारी करके भाग लेगी, जिसमें चिनूक हेलीकॉप्टर से अल्ट्रा लाइट होवित्जर एक उल्लेखनीय उपस्थिति दर्ज कराएगा। रोमांचक बात यह है कि इस वर्ष के अभ्यास में राफेल लड़ाकू जेट और प्रचंड हेलिकॉप्टरों की शुरुआत के साथ-साथ समर सतह से हवा में मार करने वाली हथियार प्रणाली की शुरुआत भी देखी गई है। एयर मार्शल एपी सिंह ने खुलासा किया, "हम अपनी हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों की क्षमताओं का भी प्रदर्शन कर रहे हैं, जिसमें राफेल से MICA मिसाइल और LCA तेजस से R-73 मिसाइलें शामिल हैं।"

वायुशक्ति-2024 मारक क्षमता का एक भव्य प्रदर्शन होने का वादा करता है, जिसमें राफेल, Su-30MKI, LCA तेजस, मिराज 2000 और मिग -29 जैसे प्रमुख लड़ाकू विमान मिसाइलों और बमों के साथ निर्दिष्ट लक्ष्यों पर हमला करके अपनी शक्ति का प्रदर्शन करेंगे। अभ्यास में कुल 77 लड़ाकू विमान, 41 हेलीकॉप्टर और पांच परिवहन विमान विभिन्न हथियार प्रणालियों के प्रदर्शन के साथ भाग लेंगे। वायुशक्ति-2024 के बाद, भारतीय वायुसेना ने लद्दाख से लेकर हिंद महासागर क्षेत्र तक सभी मोर्चों पर अपने पूरे बेड़े को सक्रिय करते हुए गगनशक्ति अभ्यास आयोजित करने की योजना बनाई है।

अप्रैल में होने वाले आगामी युद्धाभ्यास में पश्चिमी और उत्तरी दोनों मोर्चों पर एस-400 वायु रक्षा प्रणाली की सक्रियता देखी जाएगी। इसके अतिरिक्त, अभ्यास में संयुक्त समुद्री संचालन का प्रदर्शन करते हुए भारतीय वायुसेना और नौसैनिक संपत्तियों के बीच घनिष्ठ समन्वय शामिल होगा। गगनशक्ति अभ्यास, जो हर पांच साल में एक बार आयोजित किया जाता है, भारत की वायु शक्ति और सटीकता और दक्षता के साथ अपनी सीमाओं की रक्षा करने की तत्परता का प्रमाण है।

24 घंटे बाद फिर बदलेंगे मौसम के मिजाज, जारी हुआ IMD का अलर्ट

सरकार करेगी ‘साड़ी वॉकथॉन’ का आयोजन, CM मोहन यादव ने किया ऐलान

बहुविवाह पर रोक, सभी लड़कियों के लिए शादी की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष..! CM धामी के हाथों में आया UCC का ड्राफ्ट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -