सरकार करेगी ‘साड़ी वॉकथॉन’ का आयोजन, CM मोहन यादव ने किया ऐलान
सरकार करेगी ‘साड़ी वॉकथॉन’ का आयोजन, CM मोहन यादव ने किया ऐलान
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश वासियों के लिए अच्छी खबर है, शीघ्र ही मध्य प्रदेश में साड़ी वॉकथॉन का आयोजन किया जाएगा, जिसमें चंदेरी-माहेश्वरी और बाघ प्रिंट का खास तौर पर प्रदर्शन किया जाएगा। विशेष बात ये है कि राज्य की मोहन सरकार की इस पहल में केन्द्र का भी सहयोग प्राप्त होगा। इससे देशभर में मध्यप्रदेश के हैंडलूम को एक अलग पहचान प्राप्त होगी।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा है कि विगत दिनों केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल से नई दिल्ली में सौजन्य भेंट की तथा उन्हें बताया कि हैंडलूम मध्यप्रदेश की पहचान रही है। विश्व स्तर पर इसे अधिक प्रभावी बनाने तथा निखारने के लिए ‘साड़ी वॉकथॉन’ का आयोजन किया जाएगा। जिसमें राज्य की चंदेरी, माहेश्वरी एवं बाघ प्रिंट का खास तौर पर प्रदर्शन होगा। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने जानकारी देते हुए कहा कि राज्य की इस पहल में केंद्र सरकार भी सहयोग देगी। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल से इस पर सहमति प्राप्त हुई है। इसके साथ ही केंद्रीय गोयल ने राज्य में टेक्सटाइल सेक्टर को विस्तार देने एवं कौशल उन्नयन के लिए भी अनेक कार्यों की स्वीकृति दी है। 

बता दे कि मध्यप्रदेश की चंदेरी, महेश्वरी साड़ियों के अतिरिक्त बाघ प्रिंट की साड़ियां देश-विदेश में लोकप्रिय है, खास करके विदेशों में भी इसकी बड़ी मांग है। चंदेरी साड़ी को केले के छाल के रेशे निकालकर बुनाई की जाती है। वर्क के हिसाब से एक साड़ी को बनाने में 2 महीने तक का वक़्त भी लग जाता है। साड़ियों पर प्रिंट भी हाथ से ही की जाती है। वही नर्मदा नदी के तट पर बसे माहेश्वर की महेश्वरी साड़ियों की भी अलग पहचान है। चंदेरी साड़ियों की ही भांति माहेश्वरी साड़िया अत्यंत बारीक सूत से बुनी जाती है, इनकी चेकनुमा बुनावट है भी लोगों को बहुत आकर्षित करती है। इसी प्रकार बाघ प्रिंट भी लोगों के मन को बहुत लुभाती है।

केरल: हत्या के मामले PFI के 15 आतंकियों को सजा सुनाने वाली महिला जज को मिल रहीं धमकियां, बढ़ाई गई सुरक्षा

भारत को अमेरिका से मिलेंगे 31 MQ-9B सशस्त्र ड्रोन, US ने 4 बिलियन डॉलर की बड़ी डील को दी मंजूरी

बारिश और बर्फ़बारी के आसार, पश्चिमी विक्षोभ को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -