सिर्फ 5 लोगों की टीम से शुरू हुई भारतीय वायुसेना, आज है दुनिया की सबसे बड़ी सेना
सिर्फ 5 लोगों की टीम से शुरू हुई भारतीय वायुसेना, आज है दुनिया की सबसे बड़ी सेना
Share:

आज इंडियन एयरफोर्स अपना 86वां एयरफोर्स डे सेलिब्रेट कर रही है. दुनिया की सबसे ताकवर सेनाओं में से एक भारतीय वायुसेना की स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को की गई थी. सिर्फ 5 लोगों की टीम से शुरू हुई भारतीय वायुसेना आज दुनिया की चौथी सबसे बड़ी सेना है. आजादी से पूर्व भारतीय वायुसेना को रॉयल इंडियन एयरफोर्स के नाम जाना जाता था. भारतीय वायुसेना का मुख्य काम युद्ध के समय भारत को हवाई हमले से बचाना और दुश्मनों पर हवाई हमले करना है. आसमान का सीना चीरते हुए जब ये जांबाज परिंदे वार करते है तो दुश्मनों के हौसले पस्त हो जाते है.

युद्ध की स्थिति हो या कोई प्राकृतिक आपदा भारतीय वायुसेना ने हर बार अपने कार्य को कुशलता से अंजाम दिया है. भारतीय वायुसेना दिवस के मौके पर आइये हम आपको वायुसेना के कुछ ऐसे हैरान कर देने वाले ऑपरेशंस के बारे में बताते हैं, जिन्हें पड़कर आपको भी भारतीय वायुसेना पर गर्व होगा.

कारगिल वॉर: 1999 में भारत-पाक के बीच हुए कारगिल वॉर में सेना की ऊंची पहाड़‍ियों पर मदद करने के लिए भारतीय वायुसेना ने 'ऑपरेशन सफेद सागर' लांच किया. इस वॉर में भारतीय वायुसेना के शक्तिशाली मिग-29 विमानों ने पाकिस्तान के एफ़-16 विमानों और पाकिस्तानी सैन्य ठिकानों को पूरी तरह से तबाह कर दिया था.

1965 भारत-पाक युद्ध: 1965 में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध में जहाँ एक तरफ भारतीय सेना अपना दमखम दिखा रही थी, वहीँ दूसरी तरफ इंडियन एयरफोर्स ने भी भारतीय सेना को सपोर्ट करते हुए पाकिस्‍तान के एयरफोर्स बेसेज पर हमले करना शुरू कर दिए. पाकिस्तान की सेना भारत के खिलाफ इन बेसेज का इस्तेमाल कर रही थी, लेकिन भारतीय वायुसेना ने वीरता दिखाते हुए पाकिस्तान के एयरफोर्स बेसेज को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुँचाया और भारत को युद्ध जिताने में बड़ी भूमिका निभाई.

लोंगेवाला की जंग: 1971 में लोंगेवाला की जंग में जब भारत और पाकिस्‍तान एक बार फिर आमने सामने आए तो भारतीय वायुसेना ने इंडियन आर्मी की मदद करते हुए पाकिस्तान के 20 टैंकों को नष्‍ट किया था. इस जंग के दौरान पाकिस्तान को 34 टैंक, पांच सौ वाहन और दो सौ जवानों से हाथ धोना पड़ा था. बता दे कि दूसरे विश्वयुद्ध के बाद यह पहला अवसर था जब किसी देश ने एक रात में इतनी बड़ी संख्या में अपने टैंक गंवाए हो. इस युद्ध से प्रभावित होकर बाद में बॉलीवुड में ‘बॉर्डर’ नाम से एक फिल्म भी बनाई गई थी.

केदारनाथ आपदा: जून 2013 में केदारनाथ में आई भयानक बाढ़ के समय भारतीय वायुसेना ने 'ऑपरेशन राहत' शुरू किया और 19,600 लोगों को बचाया और 3,82,400 किलोग्राम राहत सामग्री पहुंचाई.

यमन में भी किया ऑपरेशन: देश में ही नहीं जब यमन में रह रहे भारतीयों पर मुसीबत आई तो उनकी मदद के लिए भी भारतीय वायुसेना आगे आई. अप्रैल 2015 में भारतीय वायुसेना ने 'ऑपरेशन राहत' लॉन्च किया. इस ऑपरेशन में भारतीय वायुसेना ने 4640 भारतीयों के साथ-साथ 960 विदेशी नागरिकों को भी बचाया.

नेपाल भूकंप: देश के लोगों के अलावा भारतीय वायुसेना दूसरे देशों के लोगों की मदद के लिए भी हमेशा तत्पर रहती है. इसी का उदाहरण बीते वर्ष देखने को मिला जब नेपाल में विशाल भूकंप आया और भारतीय वायुसेना ने 'ऑपरेशन मैत्री' चलाया. इस ऑपरेशन में सेना ने आईएल -76, सी-130 हरक्‍यूलिस, सी-17 जैसे एयरक्राफ्ट्स का प्रयोग किया. इस दौरान भारतीय वायुसेना ने नेपाल के लोगों के अलावा 43,000 भारतीयों और करीब 150 विदेशी टूरिस्‍ट्स को बचाया.

कश्‍मीर बाढ़: कश्मीर के लोग भले ही सेना पर पत्थर बरसाते हो, लेकिन उसी कश्मीर में जब 2014 में बाढ़ आई तो सेना के साथ भारतीय वायुसेना भी आगे आई और 'ऑपरेशन मेघ राहत' की शुरुआत की. इस ऑपरेशन के तहत वायुसेना ने 1411 टन रिलीफ मैटेरियल लोगों तक पहुंचाया और करीब 80,000 लोगों को एयरलिफ्ट कर सुरक्षित जगह पर पहुंचाया.

सियाचिन: भारतीय वायुसेना ने सियाचिन में 13 अप्रैल 1984 को पाकिस्तान के खिलाफ 'ऑपरेशन मेघदूत' लांच किया और पाकिस्तान द्वारा छीनी गई 1,000 स्‍क्‍वायर मील की जगह वापस ले ली.

श्रीलंका सिविल वॉर: 1987 में श्रीलंका में हुए सिविल वॉर के दौरान भारतीय वायुसेना ने 'ऑपरेशन पवन' लांच किया. इस ऑपरेशन के दौरान 70,000 सॉर्टीज को अंजाम दिया गया और 100,000 ट्रूप्‍स और पैरामिलिट्री फोर्सेज को मदद पहुंचाई गईं.

इन सेलिब्रिटी का नाम सर्च करना पड़ सकता है आपको भारी, जानिए क्यों

हाथरस केस में सामने आई बड़ी साजिश, जातीय दंगा फैलाने के लिए मॉरीशस से भेजे गए करोड़ों रूपये

सुशांत केस में मिली रिया को जमानत, लेकिन अब भी कस्टडी में है भाई शौविक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -