पहले चरण में भारत करेगा 30 मिलियन लोगों का टीकाकरण
पहले चरण में भारत करेगा 30 मिलियन लोगों का टीकाकरण
Share:

घातक कोरोनावायरस के खिलाफ एक सुरक्षित टीका खोजने की दौड़ में, दुनिया भर के देश भाग ले रहे हैं क्योंकि इसमें हर व्यक्ति की सुरक्षा शामिल है। विभिन्न देशों और संगठनों ने आविष्कार, और लोगों को उपलब्धता की तारीख के बारे में घोषणा कर रहे हैं। डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ जैसे संगठन भंडारण के लिए कोल्ड चेन, डॉक्टरों, चिकित्सा उपकरणों जैसे कि वें देशों में स्थापित कर रहे हैं क्योंकि दुनिया भर में 30 बिलियन लोगों का अनुमान है कि भौतिक सेटअप की कमी के कारण वैक्सीन के बिना जाना। ।

उच्च जनसंख्या वाला एक विकासशील देश भारत अपनी 130 मिलियन जनसंख्या में से 300 मिलियन लोगों की पहचान कोरोनोवायरस वैक्सीन की प्रारंभिक खुराक के लिए कर रहा है। पहली प्राथमिकता पुलिस, स्वास्थ्य देखभाल, और स्वच्छता कार्यकर्ताओं जैसे फ्रंट-लाइन योद्धाओं को दी जाती है। सूची में बुजुर्ग लोग और सह-रुग्णता वाले लोग शामिल हैं। वैक्सीन शॉट में एक बूस्टर खुराक शामिल है जो प्रारंभिक चरण के लिए योजना बनाई गई है एक बार जब टीका का उपयोग लोगों के लिए अनुमोदित किया जाता है। राष्ट्र की टूटी हुई स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली, पहले से ही लंबे समय तक महामारी के प्रकोप के कारण पर्याप्त देखभाल प्रदान करने के लिए संघर्ष कर रही है। पहले चरण में अनुमानित 600 मिलियन खुराक दी जाएगी और कार्यान्वयन योजना का लक्ष्य 23% से अधिक आबादी को कवर करना है।

पहले चरण में एक बार वायरल बीमारी के खिलाफ सुरक्षा उपलब्ध हो जाने के बाद, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि 30 मिलियन में 7 मिलियन डॉक्टर और पैरामेडिक्स शामिल हैं, 20 मिलियन अन्य फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का टीकाकरण किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश को कोल्ड चेन, शीशियों और सीरिंज सहित 30 मिलियन का टीकाकरण करने के लिए पहले से ही बुनियादी ढांचे के साथ तैयार है।

बाराबंकी सामूहिक दुष्कर्म केस: आरोपी ने कबूल किया जुर्म, पुलिस ने बरामद किया पीड़िता का दुपट्टा

बंगाल में आज से दुर्गा पूजा की धूम, वीडियो कांफ्रेंस के जरिए पीएम मोदी देंगे शुभेच्छा सन्देश

गृह मंत्री अमित शाह का 56वां जन्मदिन आज, पीएम मोदी समेत कई दिग्गजों ने दी बधाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -