अगले वर्ष फिर भारत रचेगा इतिहास, ISRO लॉन्च करेगा ये 10 मिशन
अगले वर्ष फिर भारत रचेगा इतिहास, ISRO लॉन्च करेगा ये 10 मिशन
Share:

नई दिल्ली: इंडिया अगले वर्ष अंतरिक्ष में 10 मिशन को लॉन्च करने का प्लान तैयार के रहा है. भारतीय स्पेस एजेंसी ISRO ने 2024 में मिशन पूरा करने के लिए अपना रॉकेट भी तैयार कर लिया है. सरकार ने राज्यसभा को बताया कि इसरो अगले साल 3 प्रमुख रॉकेट को लॉन्च करने वाला है, इसमें  पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) से 6 मिशन, जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (GSLV) से 3 और लॉन्च व्हीकल मार्क-3 (एलवीएम-3) से 1 का प्रक्षेपण किया जाने वाला है. 

PMO में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने बोला है कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अपने नवीनतम लॉन्च वाहन SSLV की तीसरी विकास उड़ान पर एक प्रौद्योगिकी सैटेलाइट को भी लॉन्च करने वाला है. उन्होंने बोला है कि गगनयान कार्यक्रम के तहत दो मानव रहित मिशन शुरू करने की भी योजना है. जिसके साथ साथ  विभिन्न स्थितियों के तहत गगनयान क्रू एस्केप सिस्टम के लिए एक परीक्षण वाहन का उपयोग करने वाले कई उप-कक्षीय मिशनों की भी योजना बना दी गई है.

इसरो की कारोबारी शाखा न्यू स्पेस इंडिया लि. (एनएसआईएल) द्वारा एक वाणिज्यिक अनुबंध के तहत 20 उपग्रह को अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया जा चुका है. ये GSAT उपग्रह संचार के लिए लॉन्च किए जाएंगे.  पीएसएलवी के 6 मिशन में एक अंतरिक्ष विज्ञान उपग्रह व पृथ्वी पर्यवेक्षण उपग्रह और NSIL के 2 व्यावसायिक मिशन और 2 तकनीकी प्रदर्शन मिशन शामिल हैं. GSLV रॉकेट के जरिये मौसम-विज्ञान, दिशा प्रदर्शक उपग्रह और नासा-इसरो सिंथेटिक अपर्चर रडार सैटेलाइट (निसार) भेजे जाने वाले है.

'यह​ दशक देवभूमि का, यहां अवसरों की कमी नहीं', PM मोदी ने किया 'उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट' का आगाज

इतने समय के लिए केंद्र सरकार ने लगाया प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध

विवादों में घिरी एनिमल फिल्म, संसद में बोली मह‍िला MP- ;आखिर इतना वायलेंस और महिलाओं के साथ छेड़छाड़ क्यों?'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -