'यह​ दशक देवभूमि का, यहां अवसरों की कमी नहीं', PM मोदी ने किया 'उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट' का आगाज
'यह​ दशक देवभूमि का, यहां अवसरों की कमी नहीं', PM मोदी ने किया 'उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट' का आगाज
Share:

देहरादून: पीएम नरेंद्र मोदी ने आज देहरादून में 'उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट' का उद्घाटन किया. उन्होंने 44000 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स की अधारशिला रखी. गौतम अडानी, नवीन जिंदल सहित कॉर्पोरेट जगत के तमाम दिग्गज इस समिट में सम्मिलित हुए. 3 केंद्रीय मंत्री, 15 देशों के राजदूत भी उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट में सम्मिलित हुए. अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देवभूमि उत्तराखंड में आकर मन धन्य हो जाता है. कुछ साल पहले जब मैं बाबा केदार के दर्शन के लिए निकला था, तो अचानक मेरे मुंह से निकला था कि 21वीं सदी का ये तीसरा दशक उत्तराखंड का दशक है. मुझे प्रसन्नता है कि अपने उस कथन को मैं निरंतर चरितार्थ होते हुए देख रहा हूं.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बीते दिनों उत्तरकाशी में टनल से हमारे मजदूर भाइयों को सुरक्षित निकालने का जो सफल अभियान चला, उसके लिए मैं प्रदेश सरकार समेत सभी का अभिनंदन करता हूं. उत्तराखंड वह राज्य है, जहां आपको देवत्व और विकास दोनों का अनुभव एक साथ होता है. मैंने तो उत्तराखंड की भावनाओं एवं संभावनाओं को निकट से देखा है. मैंने उसे जिया है, अनुभव किया है. इन्वेस्टर्स समिट में आए उद्योग जगत के दिग्गजों से पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज आप सभी को उत्तराखंड के गौरव, उत्तराखंड की विकास यात्रा से जुड़ने का अवसर प्राप्त हो रहा है. 

प्रधानमंत्री मोदी ने मोदी ने उद्योग जगत से कहा कि सामर्थ्य से भरी ये देवभूमि निश्चित रूप से आपके लिए बहुत सारे द्वार खोलने जा रही है. आज भारत विकास भी और विरासत भी के जिस मंत्र के साथ आगे बढ़ रहा है, उत्तराखंड उसका प्रखर उदाहरण है. पहले की सरकारों की अप्रोच थी कि जो इलाके सीमा पर हैं, उनको ऐसे रखा जाए कि पहुंच कम हो. डबल इंजन की सरकार ने इस सोच को भी बदला है. हम सीमावर्ती गांवों को लास्ट विलेज नहीं, बल्कि देश के फर्स्ट विलेज के रूप में विकसित करने में जुटे हैं. आप सभी बिजनेस जगत के विशेषज्ञ हैं...तथा जो लोग बिजनेस जगत में रहते हैं वे SWOT एनालिसिस करते हैं...कंपनी के बारे में, रणनीतियों के बारे में विश्लेषण करते हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- यदि एक राष्ट्र के रूप में आज हम भारत को लेकर SWOT एनालिसिस करें तो हमारे चारों तरफ आकांक्षाएं, आशा, आत्मविश्वास, नवाचार और अवसर ही नजर आएँगे. उन्होंने कहा कि आपको आज देश में नीति-संचालित शासन दिखेगा, आपको आज राजनीतिक स्थिरता के लिए देशवासियों का मजबूत आग्रह नजर आएगा. आकांक्षी भारत आज अस्थिरता नहीं चाहता, वह आज स्थिर सरकार चाहता है. हाल में हुए विधानसभा चुनाव में हमने ये देखा है तथा उत्तराखंड के लोगों ने इसे पहले ही करके दिखाया है. आज भारत को देखने के लिए भारतीयों और विदेशियों दोनों में अभूतपूर्व उत्साह देखने को मिल रहा है.

पीएम मोदी ने कहा कि हम पूरे देश में थीम बेस्ड टूरिज्म सर्किट तैयार कर रहे हैं. कोशिश ये है​ कि भारत के नेचर एवं हेरिटेज दोनों से ही दुनिया को परिचित कराया जाए. इस अभियान में उत्तराखंड, टूरिज्म का एक सशक्त ब्रांड बनकर उभरने वाला है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, हमारे देश में ऐसा माना जाता है कि भगवान सबकी जोड़ी बनाता है, फिर वो जोड़ियां अपनी (दांपत्य जीवन की) नई यात्रा शुरू करने के लिए विदेश क्यों जाती हैं. 'Make in India' की तरह एक मूवमेंट चलना चाहिए 'Wed in India'. शादी हिंदुस्तान में करो. मैं तो चाहूंगा, आने वाले पांच साल में अपने परिवार की एक डेस्टिनेशन शादी उत्तराखंड में करिए.

उन्होंने कहा कि यदि एक वर्ष में 5 हजार शादियां भी यहां होने लग जाएं तो एक नया इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा हो जाएगा तथा दुनिया की शादियां यहां होने लग जाएंगी. मेरा एक संकल्प है, आने वाले कुछ वक में इस देश में 2 करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति बनाने के लिए मैंने 'लखपति दीदी' अभियान चलाया है. हाउस ऑफ हिमालय ब्रांड से 2 करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति बनाने का काम तेजी से पूरा हो जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि चाहे कोरोना वैक्सीन हो या नीतियां, भारत ने हमेशा अपने सामर्थ्य पर भरोसा किया है. इसलिए भारत बड़ी अर्थव्यवस्थाओं से अलग ही खड़ा है. 

इतने समय के लिए केंद्र सरकार ने लगाया प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध

विवादों में घिरी एनिमल फिल्म, संसद में बोली मह‍िला MP- ;आखिर इतना वायलेंस और महिलाओं के साथ छेड़छाड़ क्यों?'

विधायक बनने वाले सबसे गरीब उम्मीदवार ने CM शिवराज के सामने जताई मंत्री बनने की इच्छा, बोले- 'मैं पढ़ा लिखा हूं और...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -