चीन-PAK को भारत की सख्त चेतावनी, CPEC प्रोजेक्ट को लेकर कह दी बड़ी बात
चीन-PAK को भारत की सख्त चेतावनी, CPEC प्रोजेक्ट को लेकर कह दी बड़ी बात
Share:

नई दिल्ली: चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) में अन्य देशों को शामिल करने की कोशिश पर भारत ने कड़ी आपत्ति दर्ज कराई है। भारत की ओर से चेतावनी भरे लहजे में कहा गया है कि यह प्रोजेक्ट अवैध रूप से कब्जे वाले भारतीय क्षेत्र से होकर गुजरता है और इस प्रकार का कदम अवैध और अस्वीकार्य होगा। बता दें कि भारत का बयान ऐसे वक़्त में आया है, जब विवादित CPEC में तीसरे देशों की भागीदारी प्रस्तावित की जा रही है।

दरअसल, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा है कि हमने तथाकथित CPEC प्रोजेक्ट में तीसरे देशों की प्रस्तावित भागीदारी को प्रोत्साहित करने पर रिपोर्ट्स देखी हैं। किसी भी पक्ष द्वारा इस प्रकार की कोई भी कार्रवाई सीधे तौर पर भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन माना जाएगा।  भारत उसे अवैध मानकर ही व्यवहार करेगा। इस तरह की गतिविधियां स्वाभाविक तौर पर अवैध, नाजायज और अस्वीकार्य हैं।

बता दें कि विदेश मंत्रालय का यह बयान ऐसे वक़्त में सामने आया है, जब यह खबर सामने आई कि पाकिस्तान और चीन ने अरबों डॉलर की CPEC परियोजना में तीसरे देशों को शामिल होने का निमंत्रण दिया है। यह कदम अंतरराष्ट्रीय सहयोग और समन्वय पर CPEC के संयुक्त कार्य समूह की तीसरी बैठक में पिछले हफ्ते उठाया गया। CPEC पर पाकिस्तान व चीन की यह संयुक्त बैठक पिछले हफ्ते वर्चुअल तरीके से हुई थी।

'अगर ईसाई फादर और सिस्टर नहीं होते तो तमिलनाडु बिहार जैसा हो जाता', DMK नेता के बयान पर मचा बवाल

आप बिहार में उद्योग लगाएं, इसे सफल बनाना हमारी जिम्मेदारी है: शाहनवाज हुसैन

'पार्थ चटर्जी को TMC से फ़ौरन निकालें..', SSC घोटाले के बाद अधीर का ममता को पत्र

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -