India vs West Indies: धमाकेदार जीत, तीसरे दिन ही विंडीज चित, अश्विन की फिरकी ने तोड़े कई रिकॉर्ड
India vs West Indies: धमाकेदार जीत, तीसरे दिन ही विंडीज चित, अश्विन की फिरकी ने तोड़े कई रिकॉर्ड
Share:

नई दिल्ली: भारत ने वेस्टइंडीज को डोमिनिका टेस्ट मुकाबले में एक पारी और 141 रनों से पराजित कर दिया है. टेस्ट मैच के तीसरे ही दिन (14 जुलाई) मेजबान टीम की दूसरी पारी 130 रनों पर ढेर हो गई. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला में 1-0 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली है. दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट मुकाबला 20 जुलाई से पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जाएगा.

 

रिपोर्ट के अनुसार, दूसरी पारी में भी वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों पर रविचंद्रन अश्विन कहर बनकर टूटे. अश्विन के बिछाए जाल में एक-एक करके कैरेबियन बैट्समैन फंसते चले गए. एलिक अथानाज 28 रनों के साथ सर्वाधिक स्कोर करने वाले प्लेयर रहे. अश्विन ने 21.3 ओवरों की गेंदबाजी में कुल 71 रन खर्च करके 7 विकेट झटके. वहीं, रवींद्र जडेजा को 2 और मोहम्मद सिराज को एक सफलता मिली. अश्विन ने 34वीं बार पारी में 5 या उससे अधिक विकेट लिए हैं. अश्विन का विदेशी धरती पर किसी टेस्ट इनिंग्स में यह सबसे बेस्ट गेंदबाजी प्रदर्शन रहा. इस मैच की पहली पारी में भी अश्विन ने 5 विकेट हासिल किए थे. यानी अश्विन ने मैच में 131 रन देकर 12 विकेट झटके. विदेशी जमीन पर किसी टेस्ट मुकाबले में अश्विन का यह सबसे बेहतर प्रदर्शन रहा. इसके साथ ही विदेशी जमीन पर किसी भारतीय का यह तीसरा सर्वश्रेष्ठ परफॉर्मेंस भी रहा.

 

अश्विन ने 8वीं बार किसी टेस्ट मैच में 10 या उससे अधिक विकेट हासिल किए हैं. भारतीय गेंदबाजों में अश्विन से पहले सिर्फ महान फिरकी गेंदबाज़ अनिल कुंबले ही ऐसा कर सके थे. अश्विन के पास अब अनिल कुंबले से भी आगे निकलने का अवसर है. अश्विन ने छठी बार वेस्टइंडीज के खिलाफ पारी में पांच या उससे अधिक विकेट चटकाए हैं. इस मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला लिया, जो गलत साबित हुआ. वेस्टइंडीज की पूरी टीम पहले ही दिन 150 रनों पर ढेर हो गई थी. जवाब में भारतीय बल्लेबाजों ने धुआंधार खेल दिखाया. डेब्यू मुकाबला खेल रहे यशस्वी जायसवाल (171) और कप्तान रोहित शर्मा (103) ने बेहतरीन शतक ठोंके. वहीं विराट कोहली ने भी 76 रनों का योगदान दिया.

भारतीय टीम ने चायकाल से पहले अपनी पहली पारी 421/5 रनों पर घोषित कर दी. टीम इंडिया को पहली पारी के आधार पर 271 रनों की लीड मिली थी. इसके बाद विंडीज के बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी, मगर ऐसा नहीं हो पाया और वह 51वें ओवर में मैच गंवा बैठी. दोनों ही पारियों में कोई भी बैट्समैन 50 रन का आंकड़ा भी नहीं छू पाया. यशस्वी जायसवाल प्लेयर ऑफ द मैच रहे.

14 जुलाई को जारी हो सकता है एशिया कप 2023 का शेड्यूल, BCCI और PCB में बन गई सहमति

अश्विन के 'पंजे' से ढेर हुआ विंडीज, लगी रिकार्ड्स की झड़ी, बने 5 महाकिर्तिमान

एशेज सीरीज: चौथे टेस्ट से बाहर हो सकते हैं डेविड वार्नर, हेड कोच ने दिए संकेत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -