INS विक्रांत के लिए 26 फाइटर जेट्स खरीदेगा भारत, इन दो देशों से चल रही चर्चा
INS विक्रांत के लिए 26 फाइटर जेट्स खरीदेगा भारत, इन दो देशों से चल रही चर्चा
Share:

नई दिल्ली: स्वदेशी ट्विन-इंजन डेक-बेस्ड फाइटर प्लेन मिलने में लगभग एक दशक का समय है, किन्तु उससे पहले केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार, इंडियन नेवी की सिफारिश पर सरकार-से-सरकार (G-2-G) के आधार पर 26 वाहक-आधारित लड़ाकू विमान खरीदेगी। यह फाइटर जेट जल्द ही नौसेना में शामिल होने वाले INS विक्रांत पर तैनात किए जाएंगे। इसी साल जनवरी में गोवा में इंडियन नेवी के तट-आधारित परीक्षण सुविधा में फ्रेंच राफेल-मरीन विमानों का उड़ान परीक्षण यानी फ्लाइट टेस्ट पहले ही आयोजित किया जा चुका है।

इसके साथ ही US एफ-18 सुपर हॉर्नेट का परीक्षण 15 जून तक पूरा होने की संभावना है। दो बोइंग एफ/ए-18ई सुपर हॉर्नेट लड़ाकू विमान गोवा में नवल बेस में अपनी परिचालन क्षमता दिखाने भारत पहुंचे हैं, क्योंकि इंडियन नेवी अपने स्वदेशी विमानवाहक पोत (IAC) विक्रांत के लिए फाइटर जेट्स का एक बेड़ा हासिल करने की योजना बना रही है। 26 विमानों में से, इंडियन नेवी को 8 ट्विन सीटर ट्रेनर चाहिए, जिनका उपयोग युद्ध की स्थिति में भी किया जा सकता है। दोनों लड़ाकू विमान (फ्रांस और अमेरिका के) वस्तुतः एक ही विंटेज के हैं और दोनों निर्माताओं के पास भारत में मेंटेनेंस, रिपेयर और ओवरहाल सुविधाएं भी हैं।

गोवा में नौसैन्य अड्डे की टेस्ट फैसिलिटी में दोनों विमानों का गहन परीक्षण किया गया है, मगर भारत के एकमात्र विमानवाहक पोत, INS विक्रमादित्य पर नहीं उतरे हैं, क्योंकि कारवार में इसका मेंटेनेंस हो रहा है और जून में इसके फिर से अपने अभियान में उतरने की संभावना है। वहीं भारत का स्वदेशी विमानवाहक पोत INS विक्रांत समुद्री परीक्षणों से गुजर रहा है और 15 अगस्त, 2022 को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा कमीशन किए जाने की उम्मीद है। 

ऊंट का पेशाब पीजिए, कैंसर भी ठीक हो जाएगा.. ! इस्लामी स्कॉलर ज़ाकिर नाइक ने गिनाए मूत्र पीने के फायदे

अमरनाथ यात्रा से पहले बॉर्डर पर दिखा पकिस्तानी ड्रोन, 7 मैग्नेटिक बम बरामद

NCLT ने नेशनल टेक्सटाइल्स लिमिटेड के खिलाफ कार्यवाही की अनुमति दी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -