भारत में बनेगी रूस की कोरोना वैक्सीन ! मांगी क्लीनिकल ट्रायल की जानकारी
भारत में बनेगी रूस की कोरोना वैक्सीन ! मांगी क्लीनिकल ट्रायल की जानकारी
Share:

नई दिल्ली: देश में तेजी से फ़ैल रहे कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए कई भारतीय कंपनियों ने रूस में तैयार हुई कोरोना वायरस वैक्सीन स्पुतनिक वी में रुचि दिखाई है. भारतीय कंपनियों ने रूस में कोरोना वैक्सीन का निर्माण करने वाली कंपनी रसियन डायरेक्टर इंवेस्टमेंट फंड (RDIF) से वैक्सीन के फेज वन और फेज-टू के क्लिनिकल ट्रायल से संबंधित जानकारी मांगी है.

मास्को में भारतीय दूतावास के सूत्रों ने रूसी न्यूज एजेंसी स्पूतनिक को इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि भारतीय कंपनियां रूस की कोरोना वैक्सीन में दिलचस्पी दिखा रही है. बता दें कि रसियन डायरेक्टर इंवेस्टमेंट फंड (RDIF) ने ही रूस में बनी स्पूतनिक वी वैक्सीन के रिसर्च और ट्रायल के लिए पैसा दिया है. इस वैक्सीन की मार्केटिंग और एक्सपोर्ट का अधिकार RDIF के पास ही है. यदि RDIF भारतीय कंपनियों को फेज वन और फेज-टू के क्लिनिकल ट्रायल से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराता है तो भारत में इस वैक्सीन का उत्पादन आरंभ किया जा सकता है.

रूसी दूतावास से संबंधित सूत्रों के अनुसार, भारतीय कंपनियां लगातार RDIF से संपर्क में हैं और उन्होंने वैक्सीन पर अपनी बातचीत आरंभ कर दी है. इन कंपनियों ने जो भी जानकारी मांगी है उसके संबंध में बात आगे बढ़ाई जा रही है. सरकारी से आवश्यक इजाजत मिलने के बाद ही वैक्सीन के निर्यात पर चर्चा शुरू की गई है.

एयर इंडिया ने रातों रात टर्मिनेट किए 48 पायलट, बताई ये वजह

पेट्रोल-डीजल के रेट में आज नहीं हैं कोई बदलाव, जानें क्या हैं कीमत

जानिए क्या है राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन क्या है और इससे लोगों को क्या होगा लाभ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -