पाक सीमा पर होगी नई तकनीक से निगरानी
पाक सीमा पर होगी नई तकनीक से निगरानी
Share:

नई दिल्ली : पाकिस्तान की ओर से लगातार हो रही घुसपैठ को रोकने के लिए भारत ने नया तरीका खोज लिया है. अब भारत पाकिस्तान से लगी सीमा पर भारत इसराइल में विकसित किया गया स्मार्ट तारबंदी तंत्र लगाएगा जिसकी मदद से सीसीटीवी लगे कंट्रोल रूम में घुसपैठ की कोशिश करते कोई दिखाई देने पर त्वरित टीम तुरंत हमला कर देगी.

बता दें कि इस बारे में बीएसएफ महानिदेशक केके शर्मा ने एक साक्षात्कार में बताया कि बीएसएफ जल्द ही 'व्यापक समेकित सीमा प्रबंधन प्रणाली' लागू करेगा. दरअसल यह मोदी सरकार भारत-पाकिस्तान और भारत-बांग्लादेश सीमा को अगले कुछ सालों में पूरी तरह सील करने की योजना बना रही है. सीमा पर निगरानी के इस नए तंत्र से इस क्षेत्र में पहली बार बड़ा परिवर्तन नजर आएगा. इन दोनों देशों से लगी हमारी सीमा 6300 किमी लम्बी है.

उल्लेखनीय है कि महानिदेशक के अनुसार अभी सीमा पर किसी एक बिंदु से दूसरे बिंदु तक गश्त की जाती है. लेकिन अब त्वरित कार्रवाई बल वाली  प्रणाली अपनाई जाएगी. इस नई व्यवस्था में एक नियंत्रण कक्ष होगा जिसमें दो से तीन व्यक्ति सीसीटीवी पर 24 घंटे निगरानी करेंगे.सेना के पास ऐसे सॉफ्टवेयर हैं जिनसे कोई भी घुसपैठ होने पर अलार्म बज जाएगा. ऑटोमैटिक अलार्म से यह भी पता चल जाएगा कि सीमा पर कहां घुसपैठ हो रही है या वहां कोई असामान्य गतिविधि दिखाई दे रही है, इसे नाइट विजन कैमरे से पता लगाया जा सकेगा. पहले इसे पाकिस्तान सीमा पर लगाया जाएगा उसके बाद इसे बांग्लादेश सीमा पर भी लगाया जाएगा.

यह भी देखें

आखिर क्यों मनाता है पाकिस्तान 14 अगस्त को इंडिपेंडेंस डे

पाक ने किया सेना कैंप पर आतंकी हमला, एक महिला की मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -