अफ़ग़ानिस्तान के 180 सैन्य अफसरों को 6 माह का वीज़ा देगा भारत, ट्रेनिंग भी मिलेगी
अफ़ग़ानिस्तान के 180 सैन्य अफसरों को 6 माह का वीज़ा देगा भारत, ट्रेनिंग भी मिलेगी
Share:

काबुल: अफगानिस्तान में आतंकी संगठन तालिबान के कब्जे के बाद वहाँ अराजकता का माहौल है। इसका असर भारत में अलग-अलग मिलिट्री एकेडमी में प्रशिक्षण ले रहे 180 अफगानिस्तान मिलिट्री के जवानों और कैडेट्स पर भी पड़ रहा है। उनके समक्ष अब ये सवाल खड़ा हो गया है कि ट्रेनिंग पूरी होने के बाद वो कहाँ जाएँगे? उनकी इन्हीं मुश्किलों के मद्देनज़र भारत सरकार ने इन जवानों को प्रशिक्षण पूरा होने के बाद 6 महीने का ई वीजा देने का फैसला लिया है। ताकि इस दौरान वो अपने भविष्य को लेकर फैसला ले सकें।

रिपोर्ट के अनुसार, इस बीच भारत की विभिन्न मिलिट्री एकेडमी में ट्रेनिंग ले रहे 140 जवानों और कैडेट्स ने बेहतर भविष्य की तलाश में बड़ी तादाद में कनाडा, ब्रिटेन और जर्मनी सहित अन्य देशों में वीजा के लिए आवेदन किया है। वहीं कुछ जवानों ने भारत में अपना भविष्य तलाशने का फैसला लिया है। फिलहाल इनकी ट्रेनिंग का पूरा खर्च अफगानिस्तान में राष्ट्र निर्माण की कोशिशों के तहत भारत सरकार ही वहन कर रही है।

सरकारी सूत्रों ने मीडिया को बताया कि, 'हमारी अकादमियों में ट्रेनिंग लेने वाले सभी अफगान कैडेटों और सैनिकों को छह माह का ई-वीजा दिया जाएगा। उनके पास इस अवधि में अपने भविष्य के संबंध में अपनी कार्रवाई के बारे में फैसला लेने का विकल्प है।' सूत्रों का कहना है कि देश की प्रशिक्षण अकादमियों में ट्रेनिंग ले रहे इन सैनिकों को उन एजेंसियों के संपर्क में रखा गया है, जो पहले से ही देश में रह रहे अफगानों के साथ मिलकर कार्य कर रही हैं।

1 अक्टूबर से बदलेंगे कई बड़े नियम

जारी हुए पेट्रोल-डीजल के नए दाम

एलआईसी ने डाक विभाग के साथ किया ऐतिहासिक समझौता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -