अमेरिका के ट्रेजरी ने मुद्रा हेरफेर वॉचलिस्ट में जोड़ा इन देशों का नाम
अमेरिका के ट्रेजरी ने मुद्रा हेरफेर वॉचलिस्ट में जोड़ा इन देशों का नाम
Share:

संयुक्त राज्य अमेरिका के ट्रेजरी ने बुधवार को ताइवान और थाईलैंड के साथ भारत को मुद्रा जोड़-तोड़ करने वाले देशों की निगरानी सूची में जोड़ा है, जिसमें पहले से ही चीन और छह अन्य जैसे प्रमुख व्यापारिक साझेदार हैं। जापान, दक्षिण कोरिया, जर्मनी, इटली, सिंगापुर और मलेशिया सहित देश पहले से ही सूची में हैं। मॉनिटरिंग लिस्ट से आयरलैंड को हटा दिया गया है, अमेरिकी डिपार्टमेंट ऑफ ट्रेजरी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है 'मैक्रोइकोनॉमिक एंड द फॉरेन एक्सचेंज पॉलिसीज ऑफ मेजर ट्रेडिंग पार्टनर्स ऑफ द यूनाइटेड स्टेट्स' जिसे बुधवार को कांग्रेस को सौंप दिया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जून 2020 तक चार प्रमुख अमेरिकी व्यापारिक साझेदारों वियतनाम, स्विट्जरलैंड, भारत और सिंगापुर ने विदेशी मुद्रा बाजार में हस्तक्षेप किया। अमेरिकी ट्रेजरी सचिव स्टीवन टी. मेनुचिन ने कहा, "अमेरिकी श्रमिकों और व्यवसायों के लिए आर्थिक विकास और अवसर की सुरक्षा के लिए ट्रेजरी विभाग ने आज एक मजबूत कदम उठाया है।" अमेरिकी ट्रेजरी विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, "ट्रेजरी वियतनाम और स्विट्जरलैंड के संबंध में अपने निष्कर्षों का पालन करेगी ताकि विदेशी प्रतियोगियों के लिए अनुचित लाभ पैदा करने वाली प्रथाओं को खत्म करने की दिशा में काम किया जा सके।"

अमेरिकी ट्रेजरी ने पाया कि ट्रेजरी के प्रमुख व्यापारिक साझेदारों की "मॉनिटरिंग लिस्ट" पर 10 अर्थव्यवस्थाओं का वारंट प्लेसमेंट, जो उनकी मुद्रा प्रथाओं पर पूरा ध्यान केंद्रित करता है: चीन, जापान, कोरिया, जर्मनी, इटली, सिंगापुर, मलेशिया, ताइवान, थाईलैंड और भारत, अंतिम रिपोर्ट में हाल ही में तीन जोड़े जा रहे हैं। भारत का ट्रेजरी स्टेटमेंट कहता है कि यह विदेशी मुद्रा खरीद और बिक्री को प्रकाशित करने में भारत की पारदर्शिता का हमेशा स्वागत करता है। और आगे कहा, भारतीय अधिकारियों को विनिमय दर को आर्थिक बुनियादी सिद्धांतों को प्रतिबिंबित करने और अव्यवस्थित बाजार की स्थितियों की परिस्थितियों में विदेशी मुद्रा हस्तक्षेप को सीमित करने की अनुमति देनी चाहिए।

अफगान- तालिबान प्रतिनिधियों ने पाकिस्तान के शीर्ष राजनयिकों से की मुलाकात

27 दिसंबर से पूरे यूरोप में शुरू होगा कोरोना टीकाकरण : जर्मन स्वास्थ्य मंत्री

फिजी ने प्राकृतिक आपदा की स्थिति को शक्तिशाली चक्रवात के रूप में किया घोषित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -