द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर करना हो, तो साउथ चाइना सी के मुद्दे में न पड़े भारतः चीन
द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर करना हो, तो साउथ चाइना सी के मुद्दे में न पड़े भारतः चीन
Share:

बीजिंग : चीन ने भारत को सलाह दी है कि वो साउथ चाइना सी के मामले में न पड़े। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने कहा है कि चीनी विदेश मंत्री वांग यी की दिल्ली यात्रा के दौरान भारत को अनावश्यक रुप से दक्षिणी चीन सागर के मसले में नहीं पड़ना चाहिए। ताकि द्विपक्षीय संबंधों को प्रभावित करने वाला एक और कारक न उत्पन्न हो।

अखबार ने एक लेख में लिखा है कि यदि भारत चाहता है कि आर्थिक सहयोग के लिए एक अच्छा माहौल तैयार हो, तो उसे चीनी विदेश मंत्री की भारत यात्रा के दौरान साउथ चाइना सी का मामला नहीं उठाना चाहिए। भारत के साथ आर्थिक सहयोग में भारत में बने उत्पादों का चीन में निर्यात होने पर उस पर शुल्क दर को कम करना शामिल है।

लेख में कहा गया है कि आर्थिक साझेदारी पर होने वाली बातचीत के दौरान भारत चीन में बने उत्पादों पर शुल्क दर में रियायत दे सकता है, क्यों कि वो अपने घरेलू उद्योगों को सुरक्षित रखने की कोशिश करेगा। अगर भारत को चीन से ऐसी उम्मीद है तो भारत को इस बहस में गैरजरूरी रूप से पड़ने से परहेज करना चाहिए।

सरकारी अखबार के लेख में लिखा गया है कि भारत जिस तरीके से इस मसले में पड़ रहा है, उससे द्विपक्षीय संबंधों पर विपरीत असर पड़ सकता है। 13 अगस्त को चीनी विदेश मंत्री भारत यात्रा पर आ रहे है। इस दौरान वो विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात करेंगे। सितंबर में चीन में जी-20 सम्मिट भी है। जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी भाग ले सकते है।

चीन ने साउथ चाइना सी पर बढ़ाई अपनी सैन्य ताकत

चीन ने समुद्री युद्ध की तैयारी का किया आव्हान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -