अब रूस से कामोव हेलिकॉप्टर खरीदेगा भारत
अब रूस से कामोव हेलिकॉप्टर खरीदेगा भारत
Share:

नई दिल्ली : एक ओर भारत ने अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन से भारत में एफ-16 लड़ाकू विमान बनाने के लिए सोमवार को टाटा समूह से करार किया. वहीं दूसरी ओर रूस दौरे पर जा रहे रक्षा मंत्री अरूण जेटली की रूस से नए फाइटर एयरक्राफ्ट और कामोव हेलिकॉप्टर पर डील हो सकती है.बता दें कि अरूण जेटली अपनी चार दिवसीय रूस यात्रा पर 20 जून को रवाना होंगे.

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिकी दौरे से पहले सोमवार को भारत में एफ-16 ब्लॉक 70 के उत्पादन के लिए लॉकहीड मार्टिन और टाटा एडवांस सिस्टम्स लिमिटेड (टीएएसएल) के बीच ऐतिहासिक समझौता हुआ है.इससे देश के निजी क्षेत्र में रक्षा उत्पादों के उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा. बता दें कि एफ-16 ब्लॉक 70 विमान भारतीय वायुसेना के सिंगल इंजन फाइटर की जरूरतों के अनुकूल हैं. इसके पूर्व टीएएसएल ने सी-1390 जेड विमान के लिए एयरफ्रेम कम्पोनेंट भी बनाया है.

वहीं दूसरी ओर भारत अब रूस से भी नए फाइटर एयरक्राफ्ट और कामोव हेलिकॉप्टर खरीदने की तैयारी में है. इसके लिए अरूण जेटली चार दिवसीय रूस यात्रा पर 20 जून को रवाना होंगे, वे 23 जून तक वहीं रहेंगे. इस दौरे पर 5वीं जेनरेशन के फाइटर एयरक्राफ्ट के अलावा कामोव हेलिकॉप्टर की मंजूरी बहुत महत्वपूर्ण है.इस संबंध में रूस की रक्षा समिति की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत रूस से 5वीं जेनरेशन फाइटर एयरक्राफ्ट ही खरीद सकता है. हालांकि अभी इस डील में भी रुपयों को लेकर मामला अटका हुआ है. इस दौरे में रूस से 464 टी-90 टैंक्स खरीदने को लेकर भी सकारात्मक नतीजे आ सकते है.

यह भी देखें

रूस-भारत को देगा S-400 डिफेंस सिस्टम, अब एक साथ 36 मिसाइलें गिरा सकेगी आर्मी

डोनाल्ड ट्रंप ने PM मोदी को दिया वाशिंगटन आने का न्यौता

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -