भारत गेहूं निर्यात बाजार में  अपनी प्रतिष्ठा बनाने को तैयार
भारत गेहूं निर्यात बाजार में अपनी प्रतिष्ठा बनाने को तैयार
Share:

दो सरकारी सूत्रों ने संकेत दिया कि भारत आने वाले हफ्तों में खुद को उच्च गुणवत्ता वाले गेहूं के प्रमुख आपूर्तिकर्ता के रूप में स्थापित करने के लिए आक्रामक प्रयासों की योजना बना रहा है क्योंकि यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद आयातकों ने आपूर्ति के लिए हाथापाई की।

अगले दो हफ्तों में जिन प्रयासों के लागू होने की उम्मीद है, उनमें यह सुनिश्चित करना शामिल है कि सरकार द्वारा अनुमोदित प्रयोगशालाएं निर्यात के लिए गेहूं की गुणवत्ता का आकलन करती हैं, परिवहन के लिए अतिरिक्त रेल वैगन उपलब्ध कराती हैं, और गेहूं के निर्यात को प्राथमिकता देने के लिए बंदरगाह अधिकारियों के साथ सहयोग करती हैं।

भारत, चीन के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा गेहूं उत्पादक, घरेलू अधिशेष स्टॉक को भुनाने और वैश्विक कीमतों में नाटकीय उछाल के लिए गेहूं निर्यात करने के लिए साझेदारी का पीछा कर रहा है।

यह दुनिया के सबसे बड़े गेहूं निर्यातक रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष से उत्पन्न व्यवधान को वैश्विक बाजार में अपने गेहूं को बेचने के अवसर के रूप में देखता है।

अधिशेष गेहूं की आपूर्ति के बावजूद, रसद बाधाओं और गुणवत्ता के मुद्दों ने वैश्विक बाजार में पर्याप्त मात्रा में बेचने के भारत के प्रयासों को बार-बार विफल कर दिया है। पिछले वर्ष 1.12 मिलियन टन से पिछले वर्ष निर्यात बढ़कर 6.12 मिलियन टन हो गया।

IPL शुरू होने से पहले ही विवाद, मनसे कार्यकर्ताओं ने दिल्ली कैपिटल्स की बस में की तोड़फोड़

आतंकियों का 'काल' थे CDS बिपिन रावत, पसंद था घर में घुसकर दुश्मन को मारना

भगवंत मान के समारोह में शामिल होने के लिए पंजाब रवाना हुए केजरीवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -