2100 परिचालन फिनटेक के साथ सबसे बड़ा डिजिटल बाजार बनने की ओर अग्रसर है भारत: पीयूष गोयल

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारत मोबाइल और इंटरनेट नेटवर्क के तेजी से विस्तार के साथ सबसे बड़ा डिजिटल बाजार बनने की ओर अग्रसर है, जिसका लाभ उठाकर इसे फिनटेक हब बनाया जा सकता है। ग्लोबल फिनटेक फेस्ट को संबोधित करते हुए उन्होंने गुरुवार को कहा, "इसका इस्तेमाल फिनटेक हब बनाने के लिए किया जा सकता है।"

गोयल ने कहा, "आज, भारत 2,100 से अधिक फिनटेक परिचालन के साथ सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक है" गैर-वित्तीय सेवा क्षेत्र भी फिनटेक समाधानों को अपनाने में सक्रिय हैं। उनकी मूल्य श्रृंखलाओं के विस्तार के साथ, फिनटेक सेवाओं की मांग तेजी से बढ़ेगी'।उन्होंने कहा कि जन धन, आधार और मोबाइल ट्रिनिटी ने भारत को फिनटेक क्षेत्र के विकास के लिए अपनी तकनीकी क्षमताओं का लाभ उठाने में सक्षम बनाया है। 

उन्होंने कहा कि फिनटेक कंपनियां देश में वित्तीय समावेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। गोयल ने यह भी कहा कि फिनटेक क्षेत्र ने प्रौद्योगिकी के प्रति नागरिकों की लचीलापन और अनुकूलन क्षमता का प्रदर्शन किया है और 87 प्रतिशत पर, भारत में वैश्विक औसत 64 प्रतिशत के मुकाबले दुनिया में सबसे ज्यादा फिनटेक अपनाने की दर है।

Air India का नया मालिक कौन ? सरकार ने बोलियों के विजेता के नाम पर लिया फैसला

मेघालय में यात्रियों से भरी बस नदी में गिरने से 6 लोगों की मौत

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आया भारी उछाल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -