भारत ने बनाई योजना, रिन्यूएबल्स के साथ कोयला आधारित बिजली संयंत्रों को बदला जाएगा
भारत ने बनाई योजना, रिन्यूएबल्स के साथ कोयला आधारित बिजली संयंत्रों को बदला जाएगा
Share:

बिजली मंत्री आरके सिंह ने मंगलवार को कहा कि भारत देश के कार्बन पदचिह्न को काटने के लिए नवीकरणीय उत्पादन क्षमता वाले सेवानिवृत्त कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्रों को बदलने की योजना बना रहा है। सूत्रों के अनुसार भारत चीन के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा कोयला उपभोक्ता है और ग्रीनहाउस गैसों का तीसरा सबसे बड़ा ट्रांजिस्टर है। सिंह ने एक उद्योग के कार्यक्रम में कहा, "कोयले से चलने वाले पौधों की वर्तमान में लगभग 373 गीगावाट (जीडब्ल्यू) बिजली उत्पादन क्षमता के आधे से अधिक खाते हैं। लेकिन समय के साथ उनमें से कई संयंत्र सेवानिवृत्त हो रहे हैं।" उन्होंने कहा, "कुछ पौधे पहले ही सेवानिवृत्त हो चुके हैं, और लगभग 29 और पौधे सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं, और वे सभी स्थान नवीकरणीय ऊर्जा के कब्जे में होंगे।"

जैसा कि भारत 2030 तक गैर-जीवाश्म ईंधन स्रोतों से अपनी ऊर्जा आवश्यकता के 40% को पूरा करने का प्रयास करता है, अब 2022 तक अक्षय-आधारित स्थापित बिजली क्षमता के 175 गीगावॉट को लक्षित कर रहा है। भारत वर्तमान में सालाना स्थापित कर रहा है और सौर मॉड्यूल की कार्यात्मक निर्माण क्षमता लगभग है 10 GW जहां सौर सेल केवल 2.5 GW के आसपास हैं। भारत वर्तमान में सस्ते आयातों पर निर्भर करता है जो आसानी से चीन से सौर कोशिकाओं और मॉड्यूल की अपनी मांग को पूरा करने के लिए बनाया जा सकता है।

जहां भारत अपनी डूबती अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए आत्मनिर्भर बनने की कोशिश कर रहा है और निजी कंपनियों की भागीदारी के साथ तटीय नवीकरणीय ऊर्जा उपकरण विनिर्माण केंद्रों का निर्माण भी करना चाहता है और भारत के बिजली मंत्री ने भी पिछले महीने भारत की बिजली मांग का खुलासा करने वाले कुछ आंकड़ों को एक साल पहले की तुलना में अधिक बताया, जो यह दर्शाता है कि उद्योग गतिविधि बढ़ रही है।

दिनेश खारा होंगे एसबीआई के नए चेयरमैन

सोने की कीमतों में आई भारी गिरावट, दो दिनों में 2 हजार से अधिक सस्ती हुई चांदी

आज से तीन दिनों तक चलेगी RBI की बैठक, ग्राहकों को मिल सकती है ये राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -