इस साल भारत में नहीं पड़ेगी कड़ाके की ठण्ड
इस साल भारत में नहीं पड़ेगी कड़ाके की ठण्ड
Share:

नई दिल्ली : मौसम विभाग के अनुसार भारत में इस साल पिछले साल के मुकाबले सर्दी का असर कम ही देखने को मिलेगा. मौसम विभाग ने अगले कुछ महीनों में प्रशांत महासागर में अल नीनो की मौजूदगी के मद्देनजर यह आशंका जताई जा रही है. इसके अलावा विभाग ने प्रशांत महासागर में अल नीनो का प्रभाव दक्षिण में भूमध्य तटीय क्षेत्रों की ओर बढ़ने की आशंका जताई है जिसका असर भारत में आने वाले दो से तीन महीने में देखने को मिलेगा. 

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018: समाजवादी पार्टी ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट

मौसम के अनुसार, अल नीनो के प्रभाव से समुद्री सतह का तापमान बढ़ने लगता है जिसके कारण तटीय इलाकों में गर्मी काफी देखने मिलती है. इसी के साथ विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बारे में बताया कि अरब सागर और प्रशांत महासागर में अल नीनो के रहते इसका प्रभाव भारत में सर्दी के दौरान तापमान में कम गिरावट हो सकती है. साथ ही उनका कहना है कि समुद्री जल के तापमान में अगर इजाफा हो रहा है तो उसका जिम्मेदार अल नीनो ही है जो धीरे-धीरे अरब सागर की ओर बढ़ रहा है.

मध्यप्रदेश चुनाव : वोटर्स को लुभाने के लिए बीजेपी लेगी जादूगरों का सहारा

मौसम विभाग ने अपने बयान में कहा है कि अल नीनो का असर भारत की सर्दी पर पड़ने वाला है जिसके कारण सर्दी कम होगी. फिलहाल यह हिंद महासागर से भूमध्य रेखीय क्षेत्रों की ओर बढ़ रहा है. वहीं अधिकारीयों ने बताया कि भारत के उत्तरी राज्यों में सर्दी के दौरान जनवरी माह में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण बारिश का थोड़ा दौर देखने मिल सकता है.  

खबरें और भी... 

दुकान पर सामान लेने गई लड़की को दुकानदार ने खींचा अंदर और फिर

मध्‍य प्रदेश चुनाव 2018: बीजेपी को झटका, मोदी सरकार के मंत्री ने मैदान में उतारे 56 प्रत्‍याशी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -