अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए भारत ने जारी किए नए नियम, इस दिन से होंगे प्रभावी
अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए भारत ने जारी किए नए नियम, इस दिन से होंगे प्रभावी
Share:

विभिन्न देशों से आने वाले कोरोनावायरस के नए उत्परिवर्ती उपभेदों के मद्देनजर, भारत सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं जो 22 फरवरी की रात से लागू होंगे। नए दिशानिर्देश यूनाइटेड किंगडम, यूरोप और मध्य पूर्व से आने वाली उड़ानों के माध्यम से आने / जाने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर लागू होते हैं। सरकार ने 28 फरवरी तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को निलंबित कर दिया है और भारत से और विदेशों की सभी उड़ानों को अन्य देशों के साथ हवाई बुलबुले समझौते के तहत संचालित किया जा रहा है। यह भारत में नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा खुलासा किया गया था। 

नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के नए सेट के हिस्से के रूप में, यूके, यूरोप और मध्य पूर्व से आने वाली उड़ानों को छोड़कर सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को अपनी निर्धारित यात्रा से पहले एयर सुविधा पोर्टल पर एक स्व-घोषणा पत्र प्रस्तुत करना होगा। उड़ान में बोर्डिंग के समय, केवल विषम यात्रियों को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद बोर्ड करने की अनुमति होगी। अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को परिवार में मृत्यु की छूट में भारत जाने वाले लोगों के अपवाद के साथ एक नकारात्मक कोरोना आरटी-पीसीआर रिपोर्ट भी अपलोड करनी होगी। छूट की मांग के लिए, यात्रा इकाई को ऑनलाइन पोर्टल www.newdelhiairport.in पर बोर्डिंग से कम से कम 72 घंटे तक आवेदन करना होगा।

साथ ही यात्रा से 72 घंटे पहले परीक्षण किया जाना चाहिए था और प्रत्येक यात्री को रिपोर्ट की प्रामाणिकता के संबंध में एक घोषणा पत्र भी प्रस्तुत करना होगा। जिन लोगों को कनेक्टिंग फ़्लाइट लेनी हैं, एयरलाइंस को यात्रियों को कनेक्टिंग फ़्लाइट के लिए टिकट बुक करते समय आवश्यक परीक्षण और अन्य प्रक्रियाओं के लिए एंट्री एयरपोर्ट (भारत में) पर न्यूनतम 6-8 घंटे के पारगमन के समय की आवश्यकता के बारे में सूचित करना चाहिए। कम प्रवास (14 दिनों से कम) पर अंतर्राष्ट्रीय यात्री और जिन्होंने नकारात्मक परीक्षण किया है, उपरोक्त सभी प्रक्रियाओं से गुजरेंगे और उन्हें अपने जिला / राज्य स्वास्थ्य अधिकारियों को उचित सूचना के तहत भारत छोड़ने की अनुमति दी जाएगी, उन्हें एयरलाइंस और गंतव्य देश की आवश्यकता को पूरा करना।

भारत से रिश्तों के चलते श्रीलंका ने पाक को दिया झटका, इमरान खान का श्रीलंकाई संसद में सम्बोधन रद्द

कांग्रेस नेता के निधन के चलते स्थगित हुई किसान पंचायत, अंतिम संस्कार में शामिल होंगी प्रियंका

ओडिशा विधानसभा के पास आत्महत्या की कोशिश करने वाले तीन लोग हुए गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -