'भारत देश ऐसा है जहा जन्म लेना दुर्लभ है', बोले CM योगी
'भारत देश ऐसा है जहा जन्म लेना दुर्लभ है', बोले CM योगी
Share:

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि दुनिया के अंदर विकास की भावना क्या होनी चाहिए, यह मंत्र भारत ने दिया है। पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत विगत 9 सालों से देश और दुनिया में इसी भावना का प्रतिनिधित्व भी कर रहा है। 'एक भारत श्रेष्ठ भारत की संकल्पना व‍िकस‍ित भारत की आधारशिला' व‍िषयक संगोष्‍ठी को संबोध‍ित कर रहे सीएम ने कहा कि एक भारत श्रेष्ठ भारत की संकल्पना के साथ पीएम नरेंद्र मोदी ने देश को एक संकल्प दिया।

उत्तर से दक्षिण तक तथा पूर्व से पश्चिम तक एक भावना से सभी को संबल प्रदान किया। देश के 120 जनपद नक्सल प्रभावित थे, पूर्वोत्तर अराजकता से भरा था। लेकिन, प्रधानमंत्री मोदी ने अपने नेतृत्व में पक्षपात की भावना को समाप्त कर, विकास की योजनाओं से जोड़कर इन सभी क्षेत्रों को विकास की धारा में ला दिया। कश्मीर हो या कन्याकुमारी, अरुणाचल हो या द्वारिकापुरी, देशवासियों को सीधे विकास की परियोजनाओं से जोड़कर भारत को समानभाव से समझने का मौका दिया। ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ महाराज की 54वीं एवं ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ की 9वीं पुण्यतिथि के मौके पर आयोजित साप्ताहिक श्रद्धांजलि कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित संगोष्ठी की अध्यक्षता कर रहे सीएम ने पीएम के पंच प्रण संकल्प की याद द‍िलाई।

उन्होंने कहा क‍ि इस भाव ने हमें एक विकसित भारत का निर्माण करना है। जो गुलामी के प्रतीक हैं, उनसे मुक्ति पाकर स्वदेशी पर गर्व करते हुए आत्मनिर्भर बनाना होगा। एक ओर गुलामी के अंश पर विराम लगाना है तो दूसरी ओर अपनी विरासत पर गौरव करना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत देश ऐसा है जहा जन्म लेना दुर्लभ है ,उसमें भी मनुष्य के तौर पर जन्म लेना सौभाग्य की बात है। हमें अपने तीर्थ, अपने धर्म ग्रंथ, अपनी संस्कृति पर गर्व करना चाहिए। हमें सभी नागरिकों के साथ समान व्यवहार करना चाहिए। साथ ही अपने कर्तव्यों के प्रति सभी को जागरूक रहना होगा।

'मेरे छोटे भाई का ध्यान रखना माँ...', लिखकर 35वीं मंजिल से कूद गया 14 वर्षीय मासूम, मचा हड़कंप

मेनका गांधी के बयान पर ISKCON का पलटवार, बोले- 'आजकल यह फैशन बन गया है कि सनातन...'

केमिकल फेक्टरी में लगी भयंकर आग, कई कर्मी झुलसे, 2 धमाकों ने मचाया कोहराम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -