'दुनियाभर में डिफेंस विंग्स स्थापित कर रहा भारत..', चाणक्य रक्षा संवाद में सेना प्रमुख जनरल पांडे ने बताया हिंदुस्तान का 'रक्षा कवच' प्लान
'दुनियाभर में डिफेंस विंग्स स्थापित कर रहा भारत..', चाणक्य रक्षा संवाद में सेना प्रमुख जनरल पांडे ने बताया हिंदुस्तान का 'रक्षा कवच' प्लान
Share:

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सीमा विवाद की पृष्ठभूमि में भारतीय सेना के प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने आज शुक्रवार (3 नवंबर) को कहा कि भारत का दृष्टिकोण सभी देशों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के साथ-साथ विवादों के शांतिपूर्ण समाधान और अंतरराष्ट्रीय नियमों के पालन पर जोर देता है। चाणक्य रक्षा संवाद में एक संबोधन में, जनरल पांडे ने यह भी कहा कि भारत दुनिया भर में नए स्थानों पर रक्षा शाखाएं स्थापित कर रहा है और सेना मित्रवत विदेशी साझेदार देशों के साथ संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण और अभ्यास के दायरे और पैमाने को बढ़ाने के लिए उत्सुक है।

वर्तमान भू-राजनीतिक उथल-पुथल पर चर्चा करते हुए, उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मामलों में राष्ट्रीय सुरक्षा की बढ़ती महत्ता और कठोर शक्ति की "नवीनीकृत मुद्रा" पर ध्यान देने की आवश्यकता पर जोर दिया। सेना प्रमुख ने निराशा और भू-राजनीतिक उतार-चढ़ाव के बीच भारत को सबसे "उज्ज्वल स्थान" बताया। जनरल पांडे ने कोई विशिष्ट संदर्भ दिए बिना कहा कि, "हमारा दृष्टिकोण सभी देशों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान, सभी की समानता, विवादों के शांतिपूर्ण समाधान, बल के उपयोग से बचने और अंतरराष्ट्रीय नियमों, कानूनों और विनियमों के पालन पर जोर देता है।"

थल सेनाध्यक्ष ने कहा कि सभी हितधारकों को सकारात्मक रूप से शामिल करने के प्रति भारत की प्रतिबद्धता वर्षों से "अटूट और स्थायी" रही है। उन्होंने कहा कि, "सैन्य क्षेत्र में हम उभरती बहुपक्षीय वास्तुकला में अपनी भूमिका को समझते हैं। हम अपने संयुक्त प्रशिक्षण और अभ्यास, अंतरसंचालनीयता, उप-क्षेत्रीय दृष्टिकोण और मित्रवत विदेशी साझेदार देशों के साथ सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने के दायरे और पैमाने को बढ़ाने के इच्छुक हैं।" उन्होंने कहा कि, "अपने रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने के लिए, हम दुनिया भर में नए स्थानों पर रक्षा शाखाएं स्थापित कर रहे हैं।" सेना प्रमुख ने कहा कि, "हमारे सामने चुनौतियां महत्वपूर्ण हैं, लेकिन अवसर और सामूहिक ज्ञान और ताकत भी महत्वपूर्ण हैं।"

भारतीय सेना के अध्यक्ष जनरल पांडे ने "वैश्विक परिदृश्य में अभूतपूर्व मंथन" पर प्रकाश डाला, जिसने घटनाओं की एक श्रृंखला के साथ-साथ कुछ नई प्रवृत्ति रेखाओं को गति प्रदान की है। उन्होंने कहा, "अन्य बातों के अलावा, हमें अंतरराष्ट्रीय मामलों में राष्ट्रीय सुरक्षा की बढ़ती महत्ता और कठोर शक्ति की नवीनीकृत मुद्रा पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।" उन्होंने कहा कि, "महामारी जो एक स्वास्थ्य संकट के रूप में शुरू हुई थी, एक राष्ट्रीय सुरक्षा घटना के रूप में समाप्त हुई। यूक्रेन में विनाशकारी घटनाओं के बाद, अब हम पश्चिम एशिया में बढ़ते संघर्ष का सामना कर रहे हैं।"

जनरल पांडे ने कहा कि ये अस्थिरताएं और चुनौतियां "उल्लेखनीय आर्थिक अशांति और सूचना से लेकर आपूर्ति श्रृंखलाओं तक कई विशेषताओं और डोमेन के हथियारीकरण" से बढ़ी हैं। उन्होंने कहा, "कट्टरपंथ, आतंकवाद, समुद्री डकैती, अवैध प्रवासन, शरणार्थी और जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दे वैश्विक चिंताओं को बढ़ाते हैं।" भारत के बढ़ते कद के बारे में बात करते हुए, उन्होंने कहा कि विश्व मंच पर इसकी एक विश्वसनीय आवाज है, "जो विशिष्ट है, भारतीय लोकाचार में निहित है और वैश्विक दक्षिण की चिंताओं को स्पष्ट करने में प्रभावी है। भारत लोकतंत्र जैसे सामान्य हितों और मूल्यों को साझा करता है।" उन्होंने कहा कि, ''हमारे साझेदारों और समान विचारधारा वाले देशों के साथ मानवाधिकार और कानून का शासन। साझा मूल्यों का यह संरेखण सहकारी सुरक्षा प्रयासों के लिए एक ठोस आधार बनाता है।" 

उन्होंने कहा, "इन सहयोगात्मक प्रयासों का परिणाम केवल सुरक्षा तक ही सीमित नहीं है, बल्कि आर्थिक क्षेत्र, नवाचार और प्रौद्योगिकी, क्षमता निर्माण, बहुपक्षीय समस्या समाधान और कूटनीतिक रास्ते तक भी है।" थल सेनाध्यक्ष ने कहा कि प्रौद्योगिकी भू-राजनीति को इस तरह चला रही है जैसे न केवल रणनीतिक प्रतिस्पर्धा बल्कि युद्ध लड़ाई में भी बदलाव ला रही है। उन्होंने कहा कि, "वास्तव में प्रौद्योगिकी भू-राजनीतिक प्रतिस्पर्धा के एक नए रणनीतिक क्षेत्र के रूप में उभर रही है, भले ही गैर-पारंपरिक डोमेन में ग्रे जोन प्रतियोगिता का विस्तार होता दिख रहा है, इसलिए सभी संघर्षों की संभावना और दायरा भी बढ़ रहा है। लेकिन, ऐसी निराशा के बीच, यह मेरा विश्वास है कि भारत एक उज्ज्वल स्थान बना हुआ है।"

सेनाध्यक्ष ने कहा कि न केवल "शीत-युद्ध" शांति लाभांश "घट रहा है, बल्कि दुनिया असंख्य तरीकों से टूट रही है।" उन्होंने कहा कि पूर्व और पश्चिम के साथ-साथ वैश्विक उत्तर और वैश्विक दक्षिण के बीच "नए विभाजन" सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि, "एक चुस्त, लचीली और उपभोक्ता-संचालित अर्थव्यवस्था ने हमें रूस-यूक्रेन संघर्ष की आर्थिक मंदी का सामना करने में सक्षम बनाया है। चाणक्य रक्षा संवाद' का आयोजन भारतीय सेना द्वारा सेंटर फॉर लैंड वारफेयर स्टडीज (CLAWS) के साथ साझेदारी में किया गया है। बता दें कि, इस संवाद का उद्देश्य दक्षिण एशिया और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में सुरक्षा चुनौतियों का व्यापक विश्लेषण करना है, जिसमें क्षेत्र में सहयोगात्मक सुरक्षा उपायों के लिए एक रोडमैप तैयार करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा ताकि भारत की स्थिति को "तैयार, पुनर्जीवित और प्रासंगिक" हितधारक के रूप में मजबूत किया जा सके। 

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मांफी मांगेंगे राघव चड्ढा, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में दिया है आदेश !

'हाईकमान ने आदेश दिया तो कर्नाटक का CM बनूँगा..', कांग्रेस सुप्रीमो मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियांक भी 'कुर्सी' के लिए तैयार

करोड़ों की नौकरी छोड़ लड़ रहे है विधायकी का चुनाव, जानिए कौन हैं AAP उम्मीदवार प्रखर प्रताप सिंह?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -