'भारत आगे बढ़ रहा है..', CJI चंद्रचूड़ ने की मोदी सरकार के 3 नए आपराधिक कानूनों की तारीफ, जानिए क्या कहा ?
'भारत आगे बढ़ रहा है..', CJI चंद्रचूड़ ने की मोदी सरकार के 3 नए आपराधिक कानूनों की तारीफ, जानिए क्या कहा ?
Share:

नई दिल्ली: मोदी सरकार द्वारा लाए गए नए आपराधिक न्याय कानूनों के अधिनियमन को समाज के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण बताते हुए मुख्य न्यायाधीश (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ ने आज कहा कि भारत अपनी आपराधिक न्याय प्रणाली में महत्वपूर्ण बदलाव के लिए तैयार है। दिkल्ली में 'आपराधिक न्याय प्रणाली के प्रशासन में भारत का प्रगतिशील पथ' विषय पर एक सम्मेलन में बोलते हुए, उन्होंने कहा कि नए कानून सफल होंगे यदि "हम नागरिक के रूप में उन्हें अपनाते हैं।''

भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) चंद्रचूड़ ने कहा कि नए अधिनियमित कानूनों ने आपराधिक न्याय पर भारत के कानूनी ढांचे को एक नए युग में बदल दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि पीड़ितों के हितों की रक्षा करने और अपराधों की जांच और अभियोजन को कुशलतापूर्वक चलाने के लिए बहुत जरूरी सुधार पेश किए गए हैं। CJI ने आगे कहा, "संसद द्वारा इन कानूनों का अधिनियमित होना एक स्पष्ट संकेत है कि भारत बदल रहा है और आगे बढ़ रहा है, और मौजूदा चुनौतियों से निपटने के लिए नए कानूनी उपकरणों की जरूरत है।"

सम्मेलन में केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, अटॉर्नी जनरल आर वेंकटरमणी और सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता भी मौजूद थे। देश की आपराधिक न्याय प्रणाली को पूरी तरह से बदलने के लिए नव अधिनियमित कानून - भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम - 1 जुलाई से लागू होंगे। हालांकि, वाहन चालकों द्वारा हिट-एंड-रन के मामलों से संबंधित प्रावधान तुरंत लागू नहीं किया जाएगा। तीनों कानूनों को पिछले साल 21 दिसंबर को संसद की मंजूरी मिली और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 25 दिसंबर को अपनी सहमति दी है।

महानदी में 50 यात्रियों से भरी नाव पलटी, 7 लोगों की मौत !

UP में बड़ा हादसा! ट्रक की टक्कर से पलट गया ट्रैक्टर, 27 लोग दबे, 4 की मौत

'खून-खराबा तो क्या, किसी में पत्थर फेंकने की हिम्मत भी नहीं..', 370 हटाने के विरोध को लेकर विपक्ष पर बरसे अमित शाह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -