भारत में 'वाद-विवाद' की व्यापक परंपरा है: रामनाथ कोविंद
भारत में 'वाद-विवाद' की व्यापक परंपरा है: रामनाथ कोविंद
Share:

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को कहा कि भारत के पास 'वाद-विवाह' और 'संवाद' (बहस और चर्चा) की एक लंबी विरासत है, और आज के युवा उस विरासत के साथ फिर से जुड़ने के लिए उत्सुक हैं।

"भारत के प्राचीन दर्शन को व्यापक रूप से अन्य देशों के सर्वश्रेष्ठ दार्शनिक कार्यों की तुलना में कहीं अधिक सूक्ष्म और मजबूत माना जाता है। आजकल के लोग, विशेष रूप से युवा लोग, अधिक जानने के लिए उत्सुक हैं - न केवल तथ्यों के संदर्भ में, बल्कि सच्चाई तक पहुंचने के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण सोच कौशल के संदर्भ में भी" यहां इंडिया इंटरनेशनल सेंटर (आईआईसी) के हीरक जयंती समारोह के अवसर पर, राष्ट्रपति ने कहा।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि जब विचारों के आदान-प्रदान के लिए एक अंतरराष्ट्रीय मंच के रूप में आईआईसी के लिए विचार 1958 में बनाया गया था, तो दुनिया एक निष्पक्ष और स्थिर अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था, साथ ही साथ दो विश्व युद्धों की विरासत जिम्मेदारियों जैसी चिंताओं से निपट रही थी।

एशिया और अफ्रीका में, डिकोलोनाइजेशन की प्रक्रिया चल रही थी, जिसमें नई आकांक्षाओं ने विकसित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को प्रभावित किया था। जैसा कि आधुनिक दुनिया संक्रमण की अवधि से गुजरती है, आईआईसी जैसे एक के लिए और भी महत्वपूर्ण हो जाता है "प्रेसिडनेट ने कहा।

इस संगठन के संस्थापकों ने भविष्यवाणी की थी कि आने वाले वर्षों में क्या होगा, और आईआईसी एक नए राष्ट्र की स्थापना में भूमिका कैसे निभा सकता है, जबकि दुनिया भर में चर्चा में भी योगदान दे सकता है।

उन्होंने कहा, "1960 के दशक की शुरुआत में अपनी स्थापना के बाद से, केंद्र के कार्यक्रमों ने वैश्विक और राष्ट्रीय चिंताओं को प्रतिबिंबित किया है और जागरूकता को बढ़ावा देना और प्रासंगिक मुद्दों पर जनता की राय को प्रभावित करना जारी रखा है। राष् ट्रपति ने कहा कि आईआईसी ने अपने हीरक जयंती वर्ष के दौरान महिलाओं और लिंग से संबंधित कार्यक्रमों पर ध् यान केंद्रित करने का फैसला किया है।

जहांगीरपुरी में 'दंगाइयों' को हामिद शेख ने दी थी कांच की बोतलें.., शोभायात्रा पर बांग्लादेशियों ने किया था हमला..Video

चहल की फिरकी, बटलर का तूफ़ान..., अंतिम ओवर में KKR के 2 विकेट झटककर ऐसे जीता राजस्थान

'चहल' की फिरकी में उलझी कोलकाता, हैट्रिक लेने के बाद पुराने अंदाज़ में नज़र आए 'युजवेंद्र'

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -