भारत  जलवायु, ऊर्जा और स्वास्थ्य के मुद्दे पर सही राह पर  : पीएम मोदी
भारत जलवायु, ऊर्जा और स्वास्थ्य के मुद्दे पर सही राह पर : पीएम मोदी
Share:

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अमीर जी-7 देशों से आग्रह किया कि वे अपनी जलवायु प्रतिबद्धताओं को आगे बढ़ाने में भारत की सहायता करें। 

श्लोस एल्माऊ में "एक बेहतर भविष्य में निवेश: जलवायु, ऊर्जा और स्वास्थ्य" विषय पर जी-7 पूर्ण सत्र में बोलते हुए, उन्होंने दावा किया कि दुनिया की आबादी का 17% बनाने के बावजूद, भारत प्रकृति-आधारित जीवन शैली के साथ अपने लोगों के सह-अस्तित्व के कारण दुनिया के कार्बन उत्सर्जन का केवल 5% योगदान देता है।

"हमारा प्रदर्शन दिखाता है कि हम अपनी जलवायु प्रतिबद्धताओं के लिए कितने प्रतिबद्ध हैं। उम्मीद से नौ साल पहले, हम गैर-जीवाश्म स्रोतों से आने वाली हमारी ऊर्जा के 40% के लक्ष्य तक पहुंच गए। निर्धारित समय से पांच महीने पहले, पेट्रोल में 10% इथेनॉल मिश्रण का लक्ष्य हासिल कर लिया गया था। पूरी तरह से सौर ऊर्जा द्वारा संचालित पहला हवाई अड्डा भारत में स्थित है। पीएम ने कहा कि विशाल भारतीय रेलवे नेटवर्क इस दशक में शुद्ध शून्य तक पहुंच जाएगा।

पीएम मोदी ने जोर देकर कहा कि अन्य विकासशील देश "तब प्रेरित होते हैं जब भारत जैसा बड़ा देश इस तरह की इच्छा प्रदर्शित करता है।

हमें उम्मीद है कि जी-7 के धनी देश भारत के प्रयासों का समर्थन करेंगे। भारत वर्तमान में टिकाऊ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों के लिए एक महत्वपूर्ण बाजार के रूप में विकसित हो रहा है। जी -7 राष्ट्र उद्योग, नवाचार और अनुसंधान के इस क्षेत्र में निवेश कर सकते हैं। हर नई तकनीक को पूरी दुनिया के लिए सुलभ बनाया जा सकता है, जो भारत की पेशकश के पैमाने के लिए धन्यवाद है। भारतीय संस्कृति और जीवन शैली परिपत्र अर्थव्यवस्था की मौलिक अवधारणाओं में गहराई से निहित हैं।

इतने सालो बाद यह देश खोलने जा रहे ईरान में अपना दूतावास

बेनेट ने संसद भंग करने से पहले कैबिनेट की अंतिम बैठक की

जर्मनी ने जी-7 सम्मेलन में रूस को नहीं किया आमंत्रित , यूक्रेन को दे रहा यह सुविधा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -