वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा बयान, कहा-
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा बयान, कहा- "भारत ने बहुत ही धैर्य के साथ किया कोविड..."
Share:

वाशिंगटन: भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि भारत ने न केवल बड़ी लचीलापन और धैर्य के साथ कोरोनोवायरस संकट का सामना किया है, बल्कि एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और महामारी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई पर ''बात की है'' इस बात पर प्रकाश डाला है कि भारत द्वारा उठाए गए उपायों पर प्रकाश डाला गया है। सरकार ने देश के सतत आर्थिक विकास की एक मजबूत नींव रखी है।

विकास समिति की बैठक को संबोधित करते हुए, सीतारमण ने कहा कि देश की महामारी प्रतिक्रिया ने जीवन और आजीविका दोनों को बचाने के दोहरे लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित किया है, उसने कहा। भारत है अक्टूबर 2021 में वैक्सीन निर्यात फिर से शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार, “वित्त मंत्री ने कहा"भारत ने वैश्विक कोविड-19 प्रयास पर एक प्रमुख भूमिका निभाई है और सही मायने में 'बात की है'। भारत का विशाल वैक्सीन मैत्री कार्यक्रम, जिसके तहत कोविड टीकों की 66.3 मिलियन से अधिक खुराक दुनिया भर के 95 देशों को निर्यात की गई थी, इसका विशेष उल्लेख है। भारत की अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार पर प्रकाश डालते हुए, सीतारमण ने विश्व बैंक की विकास समिति को अपने संबोधन में कहा कि मोदी सरकार ने आर्थिक राहत उपायों के अलावा, संकट को एक अवसर में बदलने और मजबूत बनने के लिए महत्वपूर्ण संरचनात्मक सुधार भी किए हैं। उसने कहा  "सरकार द्वारा किए गए उपायों ने भारत के सतत आर्थिक विकास के लिए एक मजबूत नींव रखी है।

आईएमएफ के विश्व आर्थिक आउटलुक के अनुसार भारत को 2021 में सबसे तेजी से बढ़ने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्था होने का अनुमान है, जिसके 2021 में 9.5 प्रतिशत और 2022 में 8.5 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है। यह देखते हुए कि महामारी के बावजूद, भारत ने अपना अब तक का सबसे अधिक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश प्राप्त किया। वित्त मंत्री 2020-21 में 82.0 बिलियन अमरीकी डालर की आमद, वित्त मंत्री ने कहा कि भारत के एफडीआई में यह प्रवृत्ति वैश्विक निवेशकों के बीच पसंदीदा निवेश गंतव्य के रूप में इसकी स्थिति का समर्थन है।

सिंघु बॉर्डर: निहंगों ने दलित युवक का हाथ काटकर बैरिकेड से लटकाया, क्या किसानों ने नहीं सुनी आवाज़ ?

1 साल में ही अक्षय कुमार ने साइन की आनंद एल राय की तीसरी फिल्म, निभाएंगे ये दिलचस्प किरदार

अमिताभ बच्चन से लेकर विंदू दारा सिंह तक, कुछ इस अंदाज में दी स्टार्स ने दशहरा की शुभकामनाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -