सिंघु बॉर्डर: निहंगों ने दलित युवक का हाथ काटकर बैरिकेड से लटकाया, क्या किसानों ने नहीं सुनी आवाज़ ?
सिंघु बॉर्डर: निहंगों ने दलित युवक का हाथ काटकर बैरिकेड से लटकाया, क्या किसानों ने नहीं सुनी आवाज़ ?
Share:

नई दिल्ली: सिंघु बॉर्डर पर जहां किसान आंदोलन कर रहे हैं, वहां शुक्रवार सुबह एक शव मिलने से हड़कंप मच गया है. किसानों के आंदोलनस्थल के पास शख्स को जिस बेरहमी से मारा गया था, उसने सबको झकझोर कर रख दिया है. अब संयुक्त किसान मोर्चा ने दावा करते हुए कहा है कि इस हत्या के पीछे निहंग सिख हैं. उन्होंने ही उस शख्स का हाथ काटा और उसकी हत्या कर दी. फिलहाल पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ FIR दर्ज कर ली है और मृतक शख्स की पहचान की है. 

दूसरी ओर, संयुक्त किसान मोर्चा ने खुद को निहंग सिखों से अलग कर लिया है, उन्होंने कहा है कि वह जांच में पुलिस का पूरा सहयोग देंगे. इसके साथ ही मोर्चे ने सुबह एक आपातकालीन बैठक भी बुलाई गई है, जिसमें इस घटना पर चर्चा होगी. बैठक में संयुक्त किसान मोर्चा की कॉर्डिनेशन कमेटी के सात सदस्य शामिल होंगे. संयुक्त किसान मोर्चा ने सिंघु बॉर्डर पर शख्स के क़त्ल करने का आरोप निहंग सिखों पर लगाया है. इस मुद्दे पर किसान मोर्चा के नेता बलबीर सिंह राजेवाल का बयान भी सामने आया है. मृतक की शिनाख्त लखबीर सिंह के तौर पर हुई है. उनके पिता का नाम दर्शन सिंह था, किन्तु 6 माह की आयु में फूफा हरनाम सिंह ने लखबीर सिंह को गोद ले लिया था.

लखबीर सिंह पेशे से मजदूर थे और उनकी आयु 35-36 वर्ष थी. अनुसूचित जाति (SC) के लखबीर सिंह तरन-तारान जिले के चीमा खुर्द गांव के निवासी थे. उनके माता-पिता की पहले ही मौत हो चुकी है. उनके परिवार में अब केवल एक विधवा बहन (राज कौर) है. उनकी पत्नी जसप्रीत कौर भी उनके साथ में नहीं रहती थी. वह उनके तीन बच्चों को लेकर अलग हो चुकी हैं. इसमें तीन बेटियां शामिल हैं. जिनकी आयु 8 से 12 साल के बीच है. बता दें कि उस व्यक्ति का हाथ काटकर उसकी लाश को बैरिकेड से लटकाया गया था. 

आंदोलनकारी शुरुआत में पुलिस को भी प्रमुख मंच के पास नहीं जाने दे रहे थे. हालांकि, बाद में कुंडली थाना पुलिस ने लाश को उतारा और सिविल हॉस्पिटल लेकर पहुंची. 35 वर्षीय उस शख्स के शरीर पर धारदार हथियार से हमले के निशान पाए गए हैं. जिस युवक को मारा गया है, उसका हाथ कलाई से कटा हुआ पाया गया है. घटना पर पुलिस का भी बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि अज्ञात लोगों के विरुद्ध FIR दर्ज कर ली गई है. DCP हंसराज ने कहा कि, 'कुंडली, सोनीपत बॉर्डर पर जहां किसानों का आंदोलन चल रहा है. वहां सुबह पांच बजे एक शव लटका पाया गया है. उसके हाथ और टांग कटी हुई थी. हत्या किसने की यह फिलहाल स्पष्ट नहीं है. अज्ञात लोगों के खिलाफ FIR दर्ज कर ली गई है. एक वीडियो भी वायरल है, जिसकी छानबीन हो रही है.' हालांकि, इस निर्मम हत्याकांड के पीछे ये सवाल भी उठ रहे हैं कि किसानों के प्रदर्शनस्थल के पास एक शख्स की इतनी बेरहमी से हत्या कर दी जाती है और वहां मौजूद हज़ारों किसानों के कानों में आवाज़ तक नहीं पहुँचती ? क्या आंदोलन स्थल के पास कोई सुरक्षाबल भी तैनात नहीं थे, जो इस जघन्य अपराध को रोक पाते ? या फिर ये प्रदर्शनकारी किसानों की ही आपसी फूट का दुखद परिणाम है ? फ़िलहाल पुलिस सभी एंगल से मामले की जांच कर रही है.

चूल्हे-चौके के साथ-साथ गांव की महिलाओं ने संभाला ट्रैक्टर का स्टेयरिंग

आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज का नया भाव

अगले वित्तीय संकट का कारण बन सकती है बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -