दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती इकॉनमी बन चुका है भारत, संघर्ष कर रहा चीन - संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट
दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती इकॉनमी बन चुका है भारत, संघर्ष कर रहा चीन - संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट
Share:

नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र (UN) के आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग द्वारा प्रकाशित विश्व आर्थिक स्थिति और संभावनाएं 2024 रिपोर्ट के अनुसार, भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था बना हुआ है और 2024 में इसकी वृद्धि 6.2 प्रतिशत तक पहुंचने का अनुमान है। हालांकि, UN की रिपोर्ट में भारत की वृद्धि दर 2024 में 6.2 प्रतिशत तक पहुंचने का अनुमान है, लेकिन यह 2023 के अनुमानित 6.3 प्रतिशत से थोड़ा कम है। संयुक्त राष्ट्र (UN) की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल की वृद्धि को मजबूत घरेलू मांग और विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों में मजबूत वृद्धि से समर्थन मिलेगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि, चीन को संघर्षरत संपत्ति क्षेत्र से प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है, हालांकि सरकार के नेतृत्व वाले बुनियादी ढांचे के निवेश आंशिक रूप से निजी निवेश में कमी की भरपाई कर रहे हैं। इसके विपरीत, भारत ने सरकारी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं और बहुराष्ट्रीय निवेशों से प्रेरित होकर 2023 में मजबूत निवेश प्रदर्शन दर्ज किया। 2023 की तीसरी तिमाही में, विनिर्माण क्रय प्रबंधक सूचकांक - आर्थिक गतिविधि का एक प्रमुख संकेतक - भारत को छोड़कर दुनिया की सभी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे मजबूत स्थिति में था। विकसित अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में निवेश अधिक लचीला रहा है। दक्षिण एशिया, विशेषकर भारत में निवेश 2023 में मजबूत रहा है।

संयुक्त राष्ट्र ने अपनी स्टडी के आधार पर कहा है कि, भारत बहुराष्ट्रीय कंपनियों की बढ़ती रुचि से लाभान्वित हो रहा है, जो विकसित अर्थव्यवस्थाओं की आपूर्ति श्रृंखला विविधीकरण रणनीतियों के संदर्भ में देश को एक प्रमुख वैकल्पिक विनिर्माण आधार के रूप में देखते हैं। दक्षिण अफ्रीका और भारत सहित कई बड़े विकासशील देशों में जहां पर्याप्त पूंजी प्रवाह प्राप्त हुआ, शीर्ष 10 प्रतिशत की आय हिस्सेदारी में वृद्धि हुई। जलवायु परिवर्तन से संबंधित घटनाओं का 2023 में इस क्षेत्र पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता रहा। जुलाई और अगस्त के दौरान सूखा काफी बढ़ गया, जिससे भारत, नेपाल और बांग्लादेश के अधिकांश हिस्से प्रभावित हुए, जबकि पाकिस्तान में औसत से अधिक वर्षा दर्ज की गई थी।

UN की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में, अगस्त चार दशकों में सबसे शुष्क महीनों में से एक था, जिससे सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में प्रमुख फसलों के उत्पादन पर असर पड़ा। लंबे समय तक बने रहने वाले जोखिमों और अनिश्चितताओं की पृष्ठभूमि में, वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि दर 2023 में अनुमानित 2.7 प्रतिशत से धीमी होकर 2024 में 2.4 प्रतिशत होने का अनुमान है। संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि, वैश्विक मंदी के दौर में भी भारत पर अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा और उसकी वृद्धि मजबूत रहेगी। 

बारूद के ढेर पर बंगाल ! स्कूल के पास 8 वर्षीय रहमान ने गेंद समझकर उठा लिया बम, अचानक हुआ धमाका और चली गई जान

रिलीज हुआ 'मैं अटल हूं' का पहला गाना 'राम धुन', सुनकर मंत्रमुग्ध हुए फैंस

11 प्रदेशों ने नहीं भेजा मदरसों में पढ़ने वाले गैर-मुस्लिम बच्चों का डाटा ! NCPCR ने थमाया नोटिस, स्कूलों में भर्ती कराने का आदेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -