भारत हमेशा दक्षिणी एशिया में अपना प्रभुत्व स्थापित करऩे की कोशिश करता है: PAK
भारत हमेशा दक्षिणी एशिया में अपना प्रभुत्व स्थापित करऩे की कोशिश करता है: PAK
Share:

इस्लामाबाद: मंगलवार को पाकिस्तान के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने कहा कि भारत हमेशा से दक्षिण एशिया में अपना प्रभुत्व स्थापित करने की कोशिश करता रहता है. लेकिन पाकिस्तान ने प्रभावी रुप से अपने हितों की रक्षा करते हुए इसे खारिज किया है।

अजीज ने ये बातें एक पाकिस्तानी टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में कही. एक सवाल के जवाब में अजीज ने कहा कि पाकिस्तान ने इस प्रभुत्व को सदैव खारिज किया और अपने हितों के साथ-साथ कश्मीर, परमाणु प्रतिरोधी क्षमता एवं पारंपरिक हथियार संतुलन पर रुख की प्रभावी तरह से रक्षा की है।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की बड़ी उपलब्धि ही संप्रभुता और अहम हितों की रक्षा एक राष्ट्र के रूप में करना है. अफगान शरणार्थी समस्या के मसले पर अजीज ने कहा कि चूंकि वहां अवागमन बिना किसी रोक-टोक के होते है, इसलिए पाकिस्तान के लिए वो एक सुरक्षा का मुद्दा है।

साथ ही शरणार्थी शिविर आंतकियों के लिए भी पनाहगाह बन गया है. हांलाकि हमने फाटा इलाके पर नियंत्रण पा लिया है. अफगान शरणार्थियों की वापसी एक क्रमिक प्रक्रिया होगी. अजीज ने कहा कि पाकिस्तान ने अफगानिस्तान में रूसी हमले के दौरान जो नीतियां अपनाई थी, उसी की कीमत अब चुका रहा है।

उस वक्त नशीली दवाएं और बंदूक के साथ 50 लाख शरणार्थी पाकिस्तान आए थे. उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार ने गैर-हस्तक्षेप की नीति पर चलने का फैसला किया है जिसका मतलब है कि वह किसी और की जंग नहीं लड़ेगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -