'भारत का हमेशा से यह दृष्टिकोण रहा है कि..', यूक्रेन जंग पर NSA अजित डोभाल की दो टूक
'भारत का हमेशा से यह दृष्टिकोण रहा है कि..', यूक्रेन जंग पर NSA अजित डोभाल की दो टूक
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल कल शाम सऊदी अरब में एक सम्मेलन में कई देशों के अपने समकक्षों के साथ शामिल हुए, जिसका उद्देश्य यूक्रेन संघर्ष के "शांतिपूर्ण समाधान" के तरीके खोजना है। जेद्दा में सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान द्वारा आयोजित दो दिवसीय सम्मेलन में लगभग 40 देशों के शीर्ष सुरक्षा अधिकारी भाग ले रहे हैं।

सूत्रों का कहना है कि सम्मेलन में रूस को आमंत्रित नहीं किया गया है। अजित डोभाल ने कहा कि भारत संघर्ष की शुरुआत से ही रूस और यूक्रेन दोनों के साथ नियमित रूप से जुड़ा हुआ है और वह संकट का स्थायी और व्यापक समाधान खोजने के लिए एक "सक्रिय और इच्छुक भागीदार" बना रहेगा। उन्होंने कहा, "इस तरह के नतीजे से ज्यादा खुशी और संतुष्टि भारत को कुछ नहीं देगी।" उन्होंने कहा, "भारत का दृष्टिकोण हमेशा संवाद और कूटनीति को बढ़ावा देने का रहा है और रहेगा। शांति के लिए आगे बढ़ने का यही एकमात्र रास्ता है।"

अजित डोभाल ने कहा कि समाधान रूस और यूक्रेन दोनों को स्वीकार्य होना चाहिए। उन्होंने कहा, "बैठक में दोहरी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है - स्थिति का समाधान और संघर्ष के परिणामों को नरम करना। प्रयासों को दोनों मोर्चों पर एक साथ निर्देशित किया जाना चाहिए और इसे सुनिश्चित करने के लिए बहुत अधिक जमीनी कार्य की आवश्यकता है।" इस साल की शुरुआत में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान में जी7 शिखर सम्मेलन के मौके पर यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात की। पीएम मोदी ने ज़ेलेंस्की से कहा कि भारत संघर्ष का समाधान खोजने के लिए हर संभव प्रयास करेगा।

एक और सीमा हैदर! पाकिस्तानी महिला ने जोधपुर के पुरुष से की वर्चुअल शादी, नहीं मिला भारत का वीज़ा

पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत-अमेरिका के रिश्ते कितने मजबूत हुए ? विदेश मंत्री जयशंकर ने संसदीय समिति को दी जानकारी

जो राहुल गाँधी के साथ हुआ, वही इमरान खान के साथ हो रहा ? कांग्रेस सांसद चिदंबरम के ट्वीट पर भाजपा ने किया पलटवार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -