टोक्यो ओलंपिक 2020: भारत ने हासिल किए 41 ओलंपिक कोटे
टोक्यो ओलंपिक 2020: भारत ने हासिल किए 41 ओलंपिक कोटे
Share:

भारत ने इस वर्ष होने वाले टोक्यो ओलंपिक के कोटे में लगातार इजाफा करते हुए इसकी संख्या 41 तक हासिल कर ली है. इसके साथ ही 74 भारतीय खिलाडि़यों ने खेलों के महाकुंभ के लिए अपनी सीट पक्की कर ली है. फरवरी तक भारत ने 31 कोटे हासिल किए थे, लेकिन नौ भारतीय मुक्केबाजों और भाला फेंक खिलाड़ी शिवपाल सिंह ने अपने-अपने वर्गो में ओलंपिक कोटा हासिल करके इस संख्या को और बढ़ा दिया है. भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीम और कुछ टीम गेम में क्वालीफाई करने के कारण 74 खिलाड़ी तो कम से कम ओलंपिक में जाएंगे ही. इसमें 42 पुरुष और 32 महिला खिलाड़ी हैं. इन खेलों का आयोजन 24 जुलाई से 9 अगस्त तक होगा. ओलंपिक-2016 में 117 भारतीय खिलाड़ी रियो गए थे जिन्होंने 15 अलग-अलग खेलों में हिस्सा लिया था.

बता दें की टोक्यो ओलंपिक के लिए भारत को तीरंदाजी (04), एथलेटिक्स (06), कुश्ती (04), घुड़सवारी (01), हॉकी (02), मुक्केबाजी (09) और निशानेबाजी (15) में कोटे मिले हैं. हालांकि जिन खेलों में खिलाडि़यों ने कोटे देश को दिलाए हैं, उनके टोक्यो जाने या नहीं जाने पर फैसला भारतीय महासंघों को करना है. घुड़सवारी में फवाद मिर्जा ने कोटा दिलाया, जबकि हॉकी में पुरुष और महिला दोनों टीमें यह हासिल कर चुकी हैं.

एथलेटिक्स के कोटे की बात करें तो पुरुषों की 20 किमी पैदल चाल में इरफान थोडी, पुरुषों के 3000 मीटर स्टीपलचेज में अविनाश साबले, पुरुषों के भाला फेंक में नीरज चोपड़ा और शिवपाल सिंह, महिलाओं की 20 किमी पैदलचाल में भावना जाट, चार गुणा 400 मीटर रिले टीम में मुहम्मद अनस, वीके विस्मया, जिस्ना मैथ्यू और निर्मल नोह की चौकड़ी ने कोटा दिलाया. वहीं निशानेबाजी में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में दिव्यांश सिंह पंवार और दीपक कुमार, पुरुषों की 50 मीटर राइफल-थ्री पोजीशन में संजीव राजपूत और ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर, पुरुषों के 10 मीटर एयर पिस्टल में सौरभ चौधरी और अभिषेक वर्मा, पुरुषों के स्कीट में अंगद वीर सिंह बाजवा और मैराज अहमद खान ने कोटा दिलाया है. वहीं, महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में अंजुम मौदगिल और अपूर्वी चंदेला, महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में मनु भाकर और यशस्विनी सिंह देसवाल, महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल में राही सरनोबत और चिंकी यादव, महिलाओं की 50 मीटर राइफल-थ्री पोजीशन में तेजस्विनी सावंत कोटा दिला चुकी हैं.

एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर: सिमरनजीत हुई पराजित, भारत को मिले 2 रजत पदक

शिवपाल सिंह ने भाला फेंक में टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल किया

IPL 2020: सरकार की रोक के बाद विदेशी खिलाड़ी नहीं आ सकेंगे भारत, कैसे खेला जाएगा आईपीएल ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -