गाँधी जयंती पर भारत ने नेपाल को दी सौगात, तोहफे में दी 41 एम्बुलेंस व 6 स्कूल बस
गाँधी जयंती पर भारत ने नेपाल को दी सौगात, तोहफे में दी 41 एम्बुलेंस व 6 स्कूल बस
Share:

नई दिल्ली: एक ओर नेपाल चीन के इशारे पर भारत के साथ रिश्ते बिगाड़ने के लिए हर वो कदम उठा रहा है, जो दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ा रहा है। वहीं, दूसरी ओर भारत नेपाल को सौगात पर सौगात दिए जा रहा है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151वीं जयंती के अवसर पर भारत  ने नेपाल सरकार और वहां के 30 ज़िलों में कार्य करने वाले विभिन्न NGO को 41 ऐम्बुलेंस व 6 स्कूल-बस तोहफे में दी हैं। काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास के अनुसार, भारत ने नेपाल को 1994 से अब तक लगभग 823 ऐम्बुलेंस गिफ्ट की हैं।

इससे पहले भारत ने 71वें गणतंत्र दिवस के मौके पर नेपाल को 30 एंबुलेंस और छह बस तोहफे में दिए थे। इनका उपयोग नेपाल के कई अस्पतालों, गैर-लाभकारी धर्मार्थ संगठनों और शैक्षणिक संस्थानों द्वारा किया जाएगा। एंबुलेंस और बसों को सामाजिक-आर्थिक विकास की दिशा में नेपाल के साथ भारत की साझीदारी की प्रतिबद्धता के जताने के लिए तोहफे में दिया गया है।

भारतीय दूतावास ने एक बयान में कहा है कि यह भारत सरकार के सामाजिक-आर्थिक विकास की दिशा में नेपाल के साथ साझेदारी करने की भारत की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। हजारों नेपाली लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवा का विस्तार और हजारों छात्रों की शैक्षिक जरूरतों को पूरा करने के लिए भारत सरकार ने अब-तक नेपाल में विभिन्न अस्पतालों, गैर-लाभकारी धर्मार्थ संगठनों और 77 जिलों के शैक्षणिक संस्थानों को 823 एम्बुलेंस और 160 से ज्यादा बसें तोहफे में दी हैं।

वित्त सचिव अजय भूषण पांडेय का बड़ा बयान, कहा- आर्थिक सुधार के सकारात्मक संकेत

अबू धाबी के मुबदला ने RRVL में किया निवेश

बैंकों से बोलीं निर्मला सीतारमण- ऐसे अधिकारी तैयार करें, जो स्थानीय भाषा जानते हों ..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -