वित्त सचिव अजय भूषण पांडेय का बड़ा बयान, कहा- आर्थिक सुधार के सकारात्मक संकेत
वित्त सचिव अजय भूषण पांडेय का बड़ा बयान, कहा- आर्थिक सुधार के सकारात्मक संकेत
Share:

गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) संग्रह में छह महीने के विरोधाभास के बाद सितंबर में वृद्धि हुई। जीएसटी में वृद्धि और आठ साल के उच्च स्तर पर विनिर्माण पीएमआई आर्थिक गतिविधियों में सामान्य लाभ का संकेत देता है। वित्त सचिव अजय भूषण पांडे ने विकास पर टिप्पणी की है, "आर्थिक सुधार के सकारात्मक संकेत"। अगस्त महीने के लिए सितंबर में वित्त मंत्रालय के जीएसटी संग्रह से मिले आंकड़ों के अनुसार 2020 में 95,480 करोड़ रुपये है जो 2019 में 91,916 करोड़ रुपये से 4% अधिक है।

सचिव ने आगे कहा कि रिकॉर्ड वृद्धि को ई-वे बिल या माल के परिवहन के लिए इलेक्ट्रॉनिक परमिट में भी देखा जाता है। सितंबर में 5.74 करोड़ से अधिक ई-वे बिल जनरेट हुए हैं जो लॉकडाउन से पहले फरवरी में जेनरेट हुए 5.71 करोड़ से अधिक ई-वे बिल हैं। जिन वस्तुओं की कीमत 50,000 रुपये से अधिक है, उन्हें राज्यों के भीतर और पूरे परिवहन के लिए ई-वे बिलिंग की आवश्यकता है। ये ई-वे बिल अधिकारियों के लिए मददगार होते हैं ताकि माल की आवाजाही में बिना शारीरिक हस्तक्षेप के लेनदेन पर नियंत्रण रखा जा सके।

उन्होंने यह भी कहा कि सितंबर में कुछ प्रमुख औद्योगिक राज्यों ने जीएसटी संग्रह में बहुत सकारात्मक वृद्धि प्रतिशत दिखाया है जो आर्थिक सुधार को पटरी पर दर्शाता है। करीब 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने घरेलू लेन-देन के कारण संग्रह में दो अंकों की वृद्धि दिखाई है। मंत्रालय ने कहा, इस महीने के दौरान वस्तुओं के आयात से राजस्व 102% था और घरेलू लेनदेन (सेवाओं के आयात सहित) से राजस्व पिछले साल इसी महीने के दौरान इन स्रोतों से 10.5% था।

अबू धाबी के मुबदला ने RRVL में किया निवेश

बैंकों से बोलीं निर्मला सीतारमण- ऐसे अधिकारी तैयार करें, जो स्थानीय भाषा जानते हों ..

गूगल ने स्विग्गी और ज़ोमैटो के लिए नोटिस किया जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -