भारत को मिली चौथी कोरोना वैक्सीन, जानें इस 'सिंगल डोज़' वैक्सीन के बारे में सबकुछ
भारत को मिली चौथी कोरोना वैक्सीन, जानें इस 'सिंगल डोज़' वैक्सीन के बारे में सबकुछ
Share:

नई दिल्ली: जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज़ COVID - 19 वैक्सीन को भारत में आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए इस बारे में जानकारी दी है। बता दें कि यह देश में उपल‍ब्‍ध होने वाली चौथी कोरोना वैक्‍सीन होगी। सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया (SII) की कोविशील्‍ड (ऑक्‍सफर्ड-एस्‍ट्राजेनेका), भारत बायोटेक की कोवैक्‍सीन और डॉ रेड्डीज की स्‍पूतनिक वी (रूस में विकसित) पहले से ही भारत में उपलब्‍ध हैं।  सिप्‍ला को मॉडर्ना की वैक्‍सीन के आयात की अनुमति मिल चुकी है। 

 

जॉनसन एंड जॉनसन इस वैक्‍सीन का प्रोडक्शन कैसे करेगी, इस बारे में अधिक जानकारी नहीं दी है। मगर कंपनी ने यह अवश्य कहा है कि उसकी ग्‍लोबल सप्‍लाई में बायोलॉजिकल ई की अहम भूमिका होगी। जॉनसन एंड जॉनसन (J&J) की वैक्‍सीन, कोरोना के SARS-CoV-2 वायरस के जेनेटिक मैटीरियल का उपयोग करके बनाई गई है। इसे Ad26.COV2.S कहते हैं। यह वायरस के जेनेटिक कोड का इस्तेमाल स्‍पाइक प्रोटीन बनाने के लिए करते हैं। कई और टीके भी इसी तरीके से प्रोटेक्‍शन प्रदान करती हैं। इस वैक्‍सीन को 2 से 8 डिग्री तापमान में स्‍टोर किया जा सकता है। खुल चुके वायल्‍स 9 डिग्री से 25 डिग्री तापमान के बीच 12 घंटे तक स्टोर किए जा सकते हैं।

एक बार शरीर में वैक्‍सीन पहुंच जाए तो यह बीमारी के खिलाफ ऐंटीबॉडीज विकसित करने का निर्देश देती है। चूंकि वैक्‍सीन में वायरस का पूरा जेनेटिक मैटीरियल नहीं होता, इसलिए वह लोगों को बीमार नहीं कर सकतीं। ऐसे में जब इम्‍युन सिस्‍टम जो ऐंटीबॉडीज बनाता है, वह असल वायरस को पहचान कर उससे लड़ती हैं। जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्‍सीन नॉन-रेप्लिकेटिंग वायरल वेक्‍टर वैक्‍सीन है। इसका मतलब यह है कि वैक्‍सीन के अंदर का जेनेटिक मैटीरियल शरीर के अंदर अपनी कॉपीज नहीं बनाएगा। यह इसलिए आवश्यक है क्‍योंकि जब वायरस शरीर में प्रवेश करता है तो वह अपनी कॉपीज बनाना आरंभ करता है जिससे संक्रमण फैलता है।

इस शहर को फीफा निर्माण मानदंडों के आधार पर मिलेगा अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल स्टेडियम

'अंतर्राष्ट्रीय नेता हैं प्रियंका गांधी, यूपी से ज्यादा तो इटली गई होंगी..', सीएम योगी का तंज

यात्रा परामर्श वापस लेने के बाद भी असम से मिजोरम में कोई भी वाहन ने नहीं किया प्रवेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -