बांग्लादेश की मदद के लिए आगे आगे भारत, भेजी 200 मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के खात्मे को लेकर लगातार कोशिशें की जा रहीं हैं. भारत ने अब बांग्लादेश में ऑक्सीजन की किल्लत को दूर करने के लिए मदद का हाथ बढ़ाया है. इंडियन रेलवे कोविड-19 के खिलाफ जंग में पड़ोसी देश बांग्लादेश की सहायता करने के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन से 200 टन तरल चिकित्सकीय ऑक्सीजन की खेप रविवार को पहुंचाएगा.  

रेल मंत्रालय के मुताबिक, इंडियन रेलवे की ऑक्सीजन एक्सप्रेस बांग्लादेश के लिए रवाना हो गई है. यह पहला अवसर है जब पड़ोसी देश के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस को परिचालन में लगाया गया है. दक्षिण पूर्व रेलवे के अंतर्गत आने वाले चक्रधरपुर मंडल के टाटानगर से 200 मीट्रिक टन तरल मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) के साथ बांग्लादेश के बेनापोल तक पहुंचाया जा रहा है. इसके कल सुबह पहुंचने का अनुमान है.

रेल मंत्रालय के मुताबिक, 10 कंटेनर रेक में LMO की 200 मीट्रिक टन की लोडिंग शनिवार सुबह पूरी हो गई. इंडियन रेलवे की तरफ से 24 अप्रैल 2021 को मेडिकल ऑक्सीजन की जरूरत वाले भारतीय राज्यों को राहत देने के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस आरंभ की गई थी. 35000 मीट्रिक टन से अधिक LMO को 15 राज्यों में पहुंचाया गया. तक़रीबन 480 ऑक्सीजन एक्सप्रेस का संचालन किया गया. भारतीय रेलवे की कोशिश है कि कम से कम समय में जितना संभव हो उतनी LMO पहुंचाई जाए.

भारी मानसून के बीच मनीला से लगभग 15,000 लोगों को किया गया शिफ्ट

लगातार गिरते जा रहे है सोने के दाम, जानिए आज का भाव

विदेश मंत्री जयशंकर ने की अफगान शांति वार्ताकार पर अब्दुल्ला से मुलाकात

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -