'भारत को अमेरिकी नेतृत्व पर भरोसा नहीं है', बोलीं निक्की हेली
'भारत को अमेरिकी नेतृत्व पर भरोसा नहीं है', बोलीं निक्की हेली
Share:

अमेरिका में इस वर्ष राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं। इस चुनाव को लेकर सियासी सरगर्मियां एवं बयानबाजी भी तेज हो गई हैं। पूर्व डिप्लोमैट एवं रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ में सम्मिलित निक्की हेली ने इसी बीच एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि भारत को अमेरिकी नेतृत्व पर विश्वास नहीं है। भारत समझदारी से काम लेते हुए रूस के साथ बना हुआ है। वे अभी देख रहे हैं कि हम कमजोर हैं। बुधवार को अपने एक इंटरव्यू में निक्की हेली ने कहा, "परेशानी यह है कि जीत के लिए भारत को हम पर विश्वास नहीं है। नेतृत्वकर्ता के रूप में उन्हें हम पर विश्वास नहीं है। वे अभी हमें कमजोर कड़ी के रूप में देख रहे हैं। भारत रूस के साथ नहीं, बल्कि अमेरिका के साथ हिस्सेदार बनना चाहता है मगर उसे लीडर के तौर पर अमेरिका पर विश्वास नहीं है। 

आगे पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सरकार में राजदूत रह चुकी हेली ने कहा कि हमने भारत के साथ काम किया है एवं पीएम नरेंद्र मोदी से बात भी की है। वर्तमान वैश्विक स्थिति में भारत ने स्मार्ट प्ले किया है एवं वह रूस के करीब रहा। भारत को लेकर पूछे गए एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, "मैंने भारत के साथ भी काम किया है। मैंने पीएम मोदी से बात भी की है। भारत हमारे साथ हिस्सेदार बनना चाहता है। वह रूस के साथ हिस्सेदार नहीं बनना चाहता है। मगर परेशानी यह है कि भारत को जीत के लिए हम पर विश्वास नहीं है। भारत ने हमेशा समझदारी दिखाई है। इस वक़्त भी वह समझदारी से काम ले रहा है एवं रूस के करीब है। क्योंकि रूस से ही उसे अभी बहुत सारे सैन्य उपकरण मिल रहे हैं।"

आगे उन्होंने कहा, "जब हम फिर से नेतृत्व करना आरम्भ करते हैं, जब हम अपनी कमजोरी दूर करना शुरू करते हैं तभी हमारे दोस्त भारत, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इजरायल, जापान, दक्षिण कोरिया भी ऐसा करना चाहते हैं। जापान ने चीन पर अपनी निर्भरता कम करने के लिए स्वयं को अरबों डॉलर की प्रोत्साहन राशि दी है। उसी प्रकार भारत ने भी चीन पर से निर्भरता कम करने के लिए स्वयं को अरबों डॉलर का प्रोत्साहन दिया है।" इंटरव्यू के चलते हेली ने यह भी दावा किया कि चीन अमेरिका के साथ युद्ध करने की तैयारी कर रहा है तथा चीन की सरकार एवं ज्यादा नियंत्रित हो गई है। आर्थिक रूप से वे (चीन) अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं। यही वजह है कि उनकी सरकार एवं ज्यादा नियंत्रित हो गई है। वे कई वर्षों से हमारे साथ युद्ध की तैयारी कर रहे हैं। यह उनकी गलती है। राजनयिक एवं दक्षिण कैरोलिना के पूर्व गर्वनर रह चुकी 51 वर्षीय निक्की हेली आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिए स्वयं को रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर पेश कर रही हैं। हेली पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ एकमात्र दावेदार हैं।  

आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट ने की ये अहम टिप्पणी

'DFO साहब... ये क्या तमाशा चल रहा है...', भरी सभा में सिंधिया ने IFS अधिकारी को लगाई फटकार

'अगर अवसरों के आधार पर रिश्ता बनाना है तो दिग्विजय सिंह के पास जाओ', सिंधिया ने साधा कांग्रेस पर निशाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -