अरब सागर में भारत ने तैनात किए 3 जंगी जहाज, इजराइल-हमास युद्ध के बीच जहाजों पर हमले कर रहे हौथी उग्रवादी
अरब सागर में भारत ने तैनात किए 3 जंगी जहाज, इजराइल-हमास युद्ध के बीच जहाजों पर हमले कर रहे हौथी उग्रवादी
Share:

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना की विस्फोटक आयुध निपटान टीम ने सोमवार (25 दिसंबर) को मुंबई बंदरगाह पर अपने आगमन पर व्यापारी जहाज एमवी केम प्लूटो का विस्तृत निरीक्षण किया, दो दिन बाद जहाज को अरब सागर में भारत के पश्चिमी तट पर एक ड्रोन ने टक्कर मार दी थी, जब वह जहाज न्यू मैंगलोर बंदरगाह का जा रहा था। 

अधिकारियों ने कहा कि अरब सागर में वाणिज्यिक जहाजों पर हमलों के मद्देनजर, नौसेना ने निगरानी के लिए लंबी दूरी के पी-8आई गश्ती विमान और क्षेत्र में युद्धपोत INS मोर्मुगाओ, INS कोच्चि और INS कोलकाता को "निवारक उपस्थिति" बनाए रखने के लिए तैनात किया है। . बता दें कि इजराइल और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास संघर्ष के बीच लाल सागर और अदन की खाड़ी में ईरान समर्थित हौथी आतंकवादियों द्वारा कथित तौर पर विभिन्न वाणिज्यिक जहाजों को निशाना बनाए जाने पर बढ़ती चिंताओं के बीच लाइबेरिया के ध्वज वाले एमवी केम प्लूटो पर शनिवार का ड्रोन हमला हुआ था।

21 भारतीय और एक वियतनामी चालक दल के साथ लाइबेरिया के ध्वज वाले जहाज ने दोपहर 3:30 बजे मुंबई के बाहरी लंगरगाह पर लंगर डाला। नौसेना के एक अधिकारी ने कहा कि, "उनके आगमन पर, भारतीय नौसेना विस्फोटक आयुध निपटान टीम ने हमले के प्रकार और प्रकृति का प्रारंभिक आकलन करने के लिए जहाज का निरीक्षण किया। हमले के क्षेत्र और जहाज पर पाए गए मलबे का विश्लेषण ड्रोन हमले की ओर इशारा करता है।"  उन्होंने कहा कि, "हालांकि, इस्तेमाल किए गए विस्फोटक के प्रकार और मात्रा सहित हमले के स्रोत को स्थापित करने के लिए आगे फोरेंसिक और तकनीकी विश्लेषण की आवश्यकता होगी।"

पेंटागन के एक प्रवक्ता ने रविवार को कहा कि एमवी केम प्लूटो पर "ईरान से दागे गए एकतरफ़ा हमले वाले ड्रोन" ने हमला किया था। भारतीय नौसेना के प्रवक्ता ने कहा कि विस्फोटक आयुध टीम द्वारा पोत का विश्लेषण पूरा होने के बाद विभिन्न एजेंसियों द्वारा संयुक्त जांच शुरू हुई। उन्होंने कहा कि, "एमवी केम प्लूटो को मुंबई में उनके कंपनी प्रभारी द्वारा आगे के संचालन के लिए मंजूरी दे दी गई है। जहाज को जहाज से जहाज तक माल स्थानांतरित करने से पहले विभिन्न निरीक्षण अधिकारियों द्वारा अनिवार्य जांच से गुजरना होगा।" उन्होंने कहा, "इसके बाद एमवी केम प्लूटो के क्षतिग्रस्त हिस्से की डॉकिंग और मरम्मत किए जाने की संभावना है।"

अधिकारी ने कहा कि क्षेत्र में वाणिज्यिक जहाजों पर हमलों के मद्देनजर अरब सागर में तीन निर्देशित मिसाइल विध्वंसक तैनात किए गए हैं। सऊदी अरब के अल जुबैल बंदरगाह से न्यू मैंगलोर बंदरगाह तक कच्चा तेल ले जा रहा एमवी केम प्लूटो शनिवार को पोरबंदर से करीब 217 समुद्री मील दूर टकरा गया था। घटना में किसी को चोट नहीं आई। भारतीय अधिकारियों और अमेरिकी सेना के अनुसार, शनिवार को दक्षिणी लाल सागर में 25 भारतीय चालक दल के सदस्यों के साथ गैबॉन-ध्वजांकित वाणिज्यिक कच्चे तेल टैंकर पर भी ड्रोन हमला हुआ, लेकिन कोई भी घायल नहीं हुआ।

अधिकारी ने कहा, "अरब सागर में हालिया हमलों को ध्यान में रखते हुए, भारतीय नौसेना ने निवारक उपस्थिति बनाए रखने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में निर्देशित मिसाइल विध्वंसक, INS मोरमुगाओ, INS कोच्चि और INS कोलकाता को तैनात किया है।" उन्होंने कहा कि लंबी दूरी के समुद्री टोही P8I विमानों को डोमेन जागरूकता बनाए रखने के लिए नियमित रूप से काम सौंपा जा रहा है। उन्होंने कहा, "पश्चिमी नौसेना कमान का समुद्री संचालन केंद्र तटरक्षक बल और सभी संबंधित एजेंसियों के साथ निकट समन्वय में स्थिति की सक्रिय रूप से निगरानी कर रहा है।"

'हिजाब से बैन हटाने में डर रहे हैं सिद्धारमैया, कांग्रेस को वोट देकर खुश होंगे मुस्लिम..', कर्नाटक सरकार पर ओवैसी ने कसा तंज

MP की नई कैबिनेट को लेकर आई शिवराज सिंह चौहान की प्रतिक्रिया, बोले- 'मंत्रिमंडल पूरी तरह संतुलित'

'देश कठिन दौर में, तानाशाही दरवाजे पर..', 2024 चुनावों को लेकर इशारों-इशारों में बहुत कुछ बोल गए उद्धव ठाकरे !

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -