Asian Games में भारत की 'मेडल सेंचुरी' पूरी, आज कबड्डी और तीरंदाजी में जीता गोल्ड
Asian Games में भारत की 'मेडल सेंचुरी' पूरी, आज कबड्डी और तीरंदाजी में जीता गोल्ड
Share:

नई दिल्ली: एशियाई खेल 2023 (Asian Games 2023) भारत के लिए शानदार रहा है, जिसमें देश के एथलीटों ने अपना कौशल दिखाया और प्रभावशाली पदक घर लाए। भारत ने 7 अक्टूबर, 2023 को 25 स्वर्ण, 35 रजत और 40 कांस्य जीतकर 100 पदकों की ऐतिहासिक संख्या को छु लिया है। आज यानी शनिवार की सुबह, भारतीय दल ने तीरंदाजी और महिला कबड्डी में लगातार तीन स्वर्ण पदक जीते, जिससे देश की पदक संख्या 100 हो गई। तीरंदाज ज्योति वेन्नम और प्रवीण ओजस ने अपने-अपने व्यक्तिगत कंपाउंड स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक जीते, जबकि महिला कबड्डी टीम ने हराया चीनी ताइपे ने रोमांचक फाइनल मैच जीतकर भारत के 100 रन पूरे कर लिये।

अब तक, भारत ने शूटिंग और ट्रैक एंड फील्ड में 22 और 29 पदक जीते हैं। भारत ने एशियाई खेलों 2023 में रोइंग में 5, नौकायन में 3 पदक जीते हैं, जबकि अन्य पदक कई विषयों में आए हैं।  2018 संस्करण में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय महिला कबड्डी टीम ने इस बार स्वर्ण पदक जीता। भारतीय महिला टीम ने पहले हाफ की मजबूत शुरुआत करते हुए 5 अंकों की बढ़त (14-9) ले ली। मैच के दूसरे भाग में चीनी ताइपे ने अविश्वसनीय वापसी करते हुए भारत को वापस पकड़ लिया और मैच के अंत तक उनके साथ रहा। ताइपे की टीम ने एक समय पर सभी भारतीय खिलाड़ियों को कोर्ट से बाहर कर दिया, और मुकाबले में 2 अतिरिक्त अंक जीते। हालाँकि, भारत ने खुद को मजबूत किया और अंत में 26-25 से जीत हासिल की।

प्रमुख पदक विजेताओं में, भारतीय पुरुष हॉकी टीम विशेष उल्लेख की पात्र है। उन्होंने फाइनल में जापान को 5-1 से हराकर अपना चौथा एशियाई खेलों का खिताब जीता, और भारत की झोली में एक और स्वर्ण जोड़ दिया। व्यक्तिगत खेल स्पर्धाओं में कई महिला एथलीटों ने स्वर्ण पदक जीतकर देश को गौरवान्वित किया है। इनमें सिफ्त कौर समरा, पलक गुलिया, पारुल चौधरी, अन्नू रानी, परवीन हुडा, लवलीना बोरगोहेन और हरमिलन बैंस शामिल हैं। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इससे पहले एशियाई खेल 2023 में अपनी पहली उपस्थिति में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीतकर शुरुआत की थी।

तीरंदाजी के क्षेत्र में, ओजस प्रवीण देवताले और ज्योति वेन्नम विजयी हुए, दोनों ने क्रमशः पुरुषों की कंपाउंड स्पर्धा और महिलाओं की व्यक्तिगत कंपाउंड स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल किया। एक और उल्लेखनीय उपलब्धि भारतीय एथलेटिक्स टीम की थी, जिसने छह स्वर्ण, 14 रजत और नौ कांस्य सहित 29 पदक जीते। भारतीय महिला रिकर्व टीम ने तीरंदाजी में कांस्य पदक हासिल किया, जबकि विशाल केवट कैनो स्लैलम में फाइनल में पहुंचे। भारतीय महिला कबड्डी टीम भी सेमीफाइनल में नेपाल के खिलाफ विजयी रही और फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। इनके अलावा, विभिन्न खेलों में कई अन्य एथलीटों ने भारत की पदक तालिका में योगदान दिया है। इनमें वेटलिफ्टर मीराबाई चानू, बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु और तीरंदाजी विश्व चैंपियन अदिति गोपीचंद स्वामी और ओजस प्रवीण देवताले शामिल हैं।

Asian Games 2023: हॉकी में भारत ने जीता गोल्ड, फाइनल मुकाबले में जापान को 5-1 से रौंदा

सीएम स्टालिन पर की थी अपमानजनक टिप्पणी, मद्रास हाई कोर्ट ने AIADMK नेता को दिया ये निर्देश !

ओडिशा पर फिर मंडराया चक्रवात का खतरा, 10 अक्टूबर से 45 दिनों के लिए अलर्ट पर सरकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -