भारत-अमेरिका संबंध ओबामा की महत्वपूर्ण नीतियों में से एक हैः न्यूयॉर्क टाइम्स
भारत-अमेरिका संबंध ओबामा की महत्वपूर्ण नीतियों में से एक हैः न्यूयॉर्क टाइम्स
Share:

न्यूयॉर्क : दो सालों में पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी प्रेसीडेंट बराक ओबामा के बीच कुल सात बार मुलाकात हो चुकी है, इस पर अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स का कहना है कि यह राष्ट्रपति बराक ओबामा की अति महत्वपूर्ण विदेश नीति की उपलब्धियों में से एक है। अखबार ने कहा कि दोनों लोकतांत्रिक देशों का दक्षिणी चीन सागर में चीन के आक्रामक रवैए का मुकाबला करने, जलवायु परिवर्तन, आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष और एक दूसरे के आर्थिक विकास में निवेश करने के सिलसिले में साझा अभिप्राय रहा है।

अपने संपादकीय में अखबार ने लिखा है कि बतौर पीएम पिछले सप्ताह मोदी ने ओबामा से मुलाकात की। कई ऑब्जर्वर अब तक इस बार पर हैरान है कि कैसे दो अलग विचारधारा के नेता एक-दूसरे के साथ मिलकर आगे बढ़ रहे है। अखबार में लिखा गया है कि इसके पीछे का कारण जो भी हो, लेकिन उन्होने दोनों देशों के बीच साझेदारी को प्रगाढ़ किया है।

संपादकीय में बताया गया है कि शीतयुद्ध के बाद से भारत-अमेरिकी संबंधों में कटुता थी। संबंधों में मधुरता बिल क्लिंटन और जॉर्ज डब्ल्यू बुश के कार्यकाल के दौरान से शुरु हुई। मोदी की यात्रा के दौरान न्यूयॉर्क टाइम्स ने मोदी की आलोचना की थी। उसने कहा था कि परमाणु भारत के लिए कोई अपवाद नहीं होना चाहिए और उसे परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह के मापदंड को पूरा करना चाहिए।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -