इन 6 शहरों में बढ़ी पानी की किल्लत, सूखे तालाब और नदी
इन 6 शहरों में बढ़ी पानी की किल्लत, सूखे तालाब और नदी
Share:

बिलासपुर: जैसा की हम सभी जानते है कि धीरे- धीरे गर्मी का मौसम करीब आता जा रहा  है. और यह स्वाभाविक भी है कि अधिकांश गर्मी के मौसम में कई स्थानों पर पानी की किल्लत का सामना भी करना पड़ता है. वहीं  बिलासपुर में इस बार 15 साल में सर्वाधिक बारिश हुई. 1 जून से अब तक 1263.1 मिमी वर्षा हुई. 2004-05 में 1358.9 मिमी बारिश हुई थी. बावजूद इसके गर्मी अभी ठीक से शुरू भी नहीं हुई और तखतपुर के काठाकोनी समेत 5 गांवों में जलस्तर नीचे जा रहा है. भू- जल विभाग के अनुसार तखतपुर ब्लाॅक के काठाकोनी में ही वर्तमान में जलस्तर 65 फीट नीचे जा चुका है. जबकि पिछले साल इसी अवधि तक यह 75 फीट नीचे गया था. यही हाल आसपास के 6 गांवों का है. 

मिली जानकारी के अनुसार तखतपुर के काठाकोनी ग्राम पंचायत के साथ ही खम्हरिया, पेंड्री, चनाडोंगरी, जरौंधा, कुंआ और केकती गांवों में पिछले साल 400 फीट में पानी नहीं मिल रहा था. वर्ष 2018 फरवरी माह को याद करते हुए काठाकोनी के सरपंच जगदीश यादव ने बताया कि खम्हरिया और केकती गांवों में यह स्थिति बनी थी कि उन्हें नहाने तक हमारे गांव आना पड़ता था. जंहा इस बात को लेकर  सरपंच ने बताया कि तालाबाें में फिलहाल पानी कम है, लेकिन जिस तरह से कम हो रहा है, वह चिंताजनक है. गांव के ही राजाराम नेता और चंद्रकुमार ध्रुव ने बताया कि वर्तमान में बोर से पानी आ रहा है लेकिन आगे क्या होगा, मार्च में ही पता चलेगा.

इसलिए रहती है यह स्थिति: वहीं यह भी कहा जा रहा है कि  भू-जल वैज्ञानिक एसके पराते के अनुसार काठाकोनी और आसपास के गांवों में इस बार अच्छी बारिश होने के बावजूद पिछले साल के समान ही आंकड़े आने के कई कारण हैं. अधिक संख्या में पंपों के चलने से भूजल का उपयोग, लाइम स्टोन की संरचनाओं की वजह से पानी का पर्याप्त रिचार्ज न होना है.

अब सड़क हादसे के घायलों को मिलेगा मुफ्त उपचार, ये है सरकार की योजना

घर को सूना छोड कर जा रहे है बाहर, तो पुलिस करेगी निगरानी

दुष्कर्म के बाद सपेरे की बेटी की हत्या, खेत में पड़ा मिला खून से लथपथ शव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -