अब सड़क हादसे के घायलों को मिलेगा मुफ्त उपचार, ये है सरकार की योजना

भोपाल: मध्य प्रदेश में अब सड़क दुर्घटना में घायल लोगों का उपचार मुफ्त में निजी अस्पतालों में भी हो सकेगा. कमलनाथ सरकार जल्द रोड एक्सिडेंट इंश्योरेंस स्कीम शुरू करने जा रही है. शुक्रवार को जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया है कि सभी प्राइवेट अस्पतालों में हादसे में घायल लोगों को मुफ्त उपचार की सुविधा मिलेगी.

ऐसे मामलों में उपचार का खर्च राज्य सरकार उठाएगी. योजना तैयार कर ली गई है और जल्द इसका लाभ आम लोगों को मिलने लगेगा. बता दें कि अब तक सड़क दुर्घटना के घायलों को सरकारी अस्पतालों में निशुल्क उपचार की सुविधा दी जाती थी. जानकारी के अनुसार पायलेट प्रोजेक्ट के तहत यह स्कीम पहले पांच जिलों में शुरू की जाएगी. भोपाल, इंदौर, छिंदवाड़ा, सतना और रीवा में बेहतर नतीजे आने के बाद इसे पूरे राज्य में लागू किया जाएगा.

हादसे में घायल हुए लोगों की जान बचाने के लिए हादसे के 24 से 46 घंटे के बीच विशेष कोशिशें की जाएंगी. इसमें सरकार द्वारा प्रति घायल पर 30 से 60 हजार रुपए तक खर्च किया जाएगा. इसके लिए जिले के बड़े प्राइवेट अस्पतालों के साथ अनुबंध किया जाएगा. रोड एक्सिडेंट इंश्योरेंस करने वाली कंपनी का चुनाव तीन साल के लिए किया जाएगा. इसके बाद मध्यप्रदेश रोड डेवलपमेंट कारपोरेशन द्वारा दोबारा टेंडर जारी किया जाएगा, टेंडर में न्यूनतम प्रीमियम लेने वाली कंपनी का चुनाव  किया जाएगा.

अब दिल्ली-NCR में होगी डीजल की डोर-स्टेप डिलीवरी, ऐसे करें आर्डर

देश की इकॉनमी ने पकड़ी रफ़्तार, तीसरी तिमाही में GDP में हुआ सुधार

AQI का स्‍तर 121 तक पहुंचा, दिल्लीवासियों को मिली बड़ी राहत

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -