इस जगह पर मृतकों को भी कब्र में दफनाने के बाद देना होता है किराया....?
इस जगह पर मृतकों को भी कब्र में दफनाने के बाद देना होता है किराया....?
Share:

अद्वितीय रीति-रिवाजों और परंपराओं से भरी दुनिया में, दफनाने की कुछ प्रथाएँ वास्तव में असाधारण हैं। ऐसी ही एक प्रथा जापान के मध्य में स्थित नागोरो के विचित्र गाँव में पाई जा सकती है। यहां, मृत्यु के बाद भी, लोगों को कब्र पर कब्जा करने के लिए किराया देना पड़ता है, जिससे यह सुदूर गांव वास्तव में एक उल्लेखनीय स्थान बन जाता है।

नागोरो गांव

जापान में एक छिपा हुआ रत्न

नागोरो जापान के शिकोकू द्वीप पर स्थित एक सुदूर गाँव है। हालाँकि यह दुनिया भर में अच्छी तरह से ज्ञात नहीं हो सकता है, इसने दफन भूखंडों के आसपास के विचित्र और कुछ हद तक भयानक रिवाज के लिए महत्वपूर्ण ध्यान आकर्षित किया है।

गुड़ियों की जनसंख्या

नागोरो के सबसे आकर्षक पहलुओं में से एक इसकी जनसंख्या है। हालाँकि, यह जीव-जंतु नहीं है जो इस संख्या में योगदान देता है, बल्कि गुड़ियाएँ हैं। यह गांव स्थानीय कलाकार अयानो सुकिमी द्वारा बनाई गई हजारों आदमकद गुड़ियों का प्रसिद्ध घर है। ये गुड़ियाएँ पूरे गाँव में बिखरी हुई हैं, जो उन मृत निवासियों की याद दिलाती हैं जिनका वे प्रतिनिधित्व करते हैं।

अनोखी दफ़नाने की प्रथा

नागोरो में कब्रें किराए पर लेना

नागोरो में, केवल जीवित लोग ही बिलों का भुगतान करने के लिए जिम्मेदार नहीं हैं। यहां तक ​​कि मृतकों को भी पूरा करने के लिए वित्तीय दायित्व होते हैं। यह विशिष्टता गाँव की सीमित जगह और बढ़ती आबादी के कारण उत्पन्न होती है।

सीमित स्थान और घटती जनसंख्या

नागोरो को एक ऐसी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है जिसका सामना जापान के कई ग्रामीण गाँव करते हैं - घटती जनसंख्या। अधिक लोगों के शहरी क्षेत्रों की ओर जाने के कारण, गाँव के कब्रिस्तान में नए दफ़नाने के लिए जगह धीरे-धीरे ख़त्म हो रही थी। इस समस्या से निपटने के लिए समुदाय ने एक अनोखा तरीका अपनाया।

एक समाधान: कब्र किराया

नए कब्रिस्तान बनाने या मौजूदा कब्रिस्तानों का विस्तार करने के बजाय, नागोरो ने कब्र किराये की एक प्रणाली लागू की। जो परिवार या व्यक्ति अपने प्रियजनों को गांव में दफनाना चाहते हैं, उन्हें कब्रगाह के रखरखाव के लिए वार्षिक शुल्क देना होगा। यह शुल्क रखरखाव की लागत को कवर करता है और यह सुनिश्चित करता है कि मृतक नागोरो में रह सकता है।

कब्र किराये का महत्व

एक सांस्कृतिक परिप्रेक्ष्य

सांस्कृतिक दृष्टिकोण से, यह प्रथा मृतकों के प्रति जापान की श्रद्धा को दर्शाती है। जापानी समाज में पूर्वजों के साथ संबंध बनाए रखना और दिवंगत लोगों के प्रति सम्मान दिखाना अत्यंत महत्वपूर्ण है। कब्र किराए की अवधारणा इस श्रद्धा का प्रतीक है, क्योंकि यह सुनिश्चित करती है कि कब्रों की देखभाल और सम्मान किया जाए, यहां तक ​​कि नागोरो जैसे छोटे गांव में भी।

एक स्थायी समाधान

इसके अलावा, कब्र का किराया कब्रिस्तानों में सीमित जगह की समस्या का एक स्थायी समाधान प्रदान करता है। कब्रिस्तानों का लगातार विस्तार करने के बजाय, जो घटती आबादी वाले ग्रामीण क्षेत्रों में संभव नहीं हो सकता है, कब्र किराये पर उपलब्ध स्थान के कुशल उपयोग की अनुमति मिलती है। नागोरो में मृतकों को उनकी कब्रों के लिए किराया देने की प्रथा मानव रीति-रिवाजों की विशिष्टता और छोटे समुदायों की विकसित होती परंपराओं का प्रमाण है। हालांकि बाहरी लोगों को यह असामान्य लग सकता है, यह गांव की संस्कृति की निरंतरता और उसके अतीत से जुड़ाव सुनिश्चित करने का एक सार्थक तरीका है। विविध दफन प्रथाओं से भरी दुनिया में, नागोरो का दृष्टिकोण एक अनुस्मारक के रूप में सामने आता है कि मृत्यु में भी, वित्तीय जिम्मेदारियां हो सकती हैं। हालाँकि, ये जिम्मेदारियाँ कोई बोझ नहीं हैं, बल्कि प्यार, सम्मान और बदलती दुनिया में परंपराओं को संरक्षित करने की इच्छा का प्रतीक हैं।

शादी में दुल्हन की सहेलियों ने कर दी ऐसी हरकत, देखकर फटी रह गई लोगों की आंखे

हाथी ने ढूंढ निकाला ड्रग्स से भरा बैग, वीडियो देख हर कोई रह गया दंग

समंदर किनारे शख्स को मिली बोतल में बंद चिट्ठी, लिखा था ये खास मैसेज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -