गर्मियों में इस तरह आप भी कर सकते है अपनी गाड़ियों की केयर
गर्मियों में इस तरह आप भी कर सकते है अपनी गाड़ियों की केयर
Share:

गर्मी के मौसम की शुरुआत हो चुकी है, जोकि अगले कुछ महीनों में अपने चरम पर होने वाली है. ऐसे में गाड़ियों में आग लगने की घटनाओं में वृद्धि होने की संभावना और भी ज्यादा है. यदि आपके पास भी कार है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखनाबी जरुरी है. ताकि आप ऐसी किसी अप्रिय घटना को होने से रोक सकें और सुरक्षित यात्रा कर पाएंगे. आगे हम आपको ऐसी ही कुछ सावधानियों की जानकरियां देने जा रहे हैं, जो आपके काम आ सकती हैं. 

क्यों लगती है आग?: गर्मियों के मौसम में आग लगने के कई कारण होता हैं .जैसे इंजन के बहुत अधिक गर्म होने पर, निरंतर गाड़ी को चलने पर, कूलेंट कम होने पर, वायरिंग में शॉर्ट-सर्किट होने की वजह से. हालांकि पेट्रोल-डीजल की तुलना में सीनजी गाड़ियों को खास ख्याल  पड़ती है. क्योंकि जिसमे CNG किट के लीक होने का खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है.  

आग लग जाए तो क्या करें?: खबरों का कहना है कि जब भी आप अपनी गाड़ी से कही सफर करें, खासकर गर्मी के मौसम में तो हमेशा सतर्क रहें. अगर आपकी कार कुछ वर्ष या  अधिक पुरानी है, तब जिसकी जरुरत और भी अधिक बढ़ जाती है. फिर भी आपको ऐसी किसी घटना को झेलना पड़ जाए, तब आपको सबसे पहले अपनी कार को सावधानी से सड़क के किनारे रोक कर उससे बाहर निकल जाएं और पता लगाएं कि आग कि वजह से लगी है, ताकि आपके उसके लिए जल्दी से उपाय कर सकें.

फ़ायर स्टोपर का करें प्रयोग: ऐसी किसी घटना से बचने के लिए आपको अपनी कर में एक फायर स्टोपर रखना चाहिए, ताकि ऐसी किसी घटना के वक़्त इस पर जल्दी से क़ाबू पाया जा सके. साथ ही सफर के समय किसी और के साथ यह घटना होती है, तब भी आप  सहायता कर सकें. 

ना करें ये गलती: इन सबके अलावा आग लगने के कारण अफ़्टर मार्केट एक्सेसरीज लगवाना भी है, जिसके लिए मैकेनिक को कार की वायर में कट करना होता है. जो धीरे-धीरे लूज़ हो जाती है और चिंगारी करने लगती है, जो आग जैसी घटना की वजह भी बन जाता है . इसलिए इससे बचना चाहिए. 

टेस्टिंग के बीच स्पॉट हो गई ये कार

Kia Carnival से बड़ी गड़बड़ी के चलते अपनी कारों को बुलाया वापस

इस वजह से सबसे अधिक सेल होती है हुंडई की कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -