कोरोना काल में ये योगासन इम्यून सिस्टम को बनाएंगे मजबूत

कोरोना काल में ये योगासन इम्यून सिस्टम को बनाएंगे मजबूत

आज के समय में पूरी दुनिया कोरोना से जूझ रही है. इस महामारी से बचने के लिए इम्यूनिटी को बढ़ाना बेहद जरूरी है. वैसे इम्यूनिटी को योग की सहायता से बढ़ाया जा सकता है. हर रोज योग के अभ्यास करने से शरीर हैल्थी रहता है और कई तरह की बीमारियां कोसों दूर रहती है. तो आज हम आपको कुछ योगासान के बारे में बताने जा रहे है जिनको रोजाना करने से आप स्वस्थ रहेंगे और आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत बनेगा. इस वक्त इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए लोग कई प्रकार की चीजों का उपयोग कर रहे हैं. इसी के साथ आप हर रोज योग करने से भी इम्यून सिस्टम को और भी मजबूत बना सकते हैं. तो चलिए  जानते हैं हर रोज किन योगासन का अभ्यास करने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है...

भुजंगासन
भुजंगासन का अभ्यास करना काफी सरल है. इस योगासान को क्रोबा पोज भी बोला जाता है.  

बालासन
बालासन का अभ्यास करना भी काफी सरल है. योग एक्सपर्ट के मुताबिक इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इस योगासान का हर रोज अभ्यास करना चाहिए. इसे  इम्यून सिस्टम अच्छा होता है. 

सेतु बंधासन
सेतु बंधासन को ब्रिज पोज के नाम से भी जाना जाता है. एक रिसर्च के मुताबिक नियमित रूप से सेतु बंधासन का अभ्यास करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. 

हलासन
हलासन का अभ्यास करना थोड़ा डिफिकल्ट  होता है, किन्तु कुछ दिनों के अभ्यास के बाद आप अच्छे से इस योगासान को करने लग पाएंगे. 

सुखासन प्राणायम
सुखासन प्राणायम ब्रीदिंग की एक्सरसाइज है और इसका अभ्यास करना बहुत सरल है. इस अभ्यास को बड़ी सरलता से किया जा सकता है. 

मध्यप्रदेश गवर्नर लालजी टंडन की हालत बेहद नाज़ुक, सही से काम नहीं कर रहे फेफड़े और किडनी

Video: कोरोना से बचने के लिए इस मशहूर डॉक्टर ने दिए बेहरीन टिप्स

कोरोना को मात देकर स्वस्थ हुए दिल्ली के स्वास्थय मंत्री सत्येंद्र जैन, एक माह बाद काम पर लौटे