ओडिशा में पिछले 4 सालों में बिजली गिरने से 1621 लोगों की मौत, सरकार ने विधानसभा में दी जानकारी

भुवनेश्वर: ओडिशा सरकार ने राज्य विधानसभा में जानकारी देते हुए बताया है कि बीते चार वर्षों में बिजली गिरने की वजह से 1621 लोगों की मौत हो गई है। राज्य के राजस्व व आपदा प्रबंधन मंत्री सुदाम मरांडी ने शुक्रवार को जानकारी दी कि मृतकों के आश्रितों को चार-चार लाख रुपये का मुआवजा प्रदान किया गया है और राज्य सरकार ऐसे हादसे रोकने के लिए सेंसर लगा रही है।

मंत्री मरांडी ने एक सवाल का लिखित जवाब देते हुए बताया कि 2017-18 के बाद बीते चार वर्षों में बिजली गिरने से सबसे अधिक 161 मौतें मयूरभंज जिले में, गंजाम में 123, क्योंझर में 119 व बालासोर में 109 मौतें हुईं। बीते चार वर्षों में आकाशीय बिजली गिरने से 73 लोग घायल हुए है। मलकानगिरी में सर्वाधिक 12 लोग जख्मी हुए हैं।

राजस्व मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया है कि बिजली गिरने से होने वाली मौतों को रोकने के लिए सरकार ने अर्थ नेटवर्क्स के साथ अनुबंध किया है। क्योंझर, बोलांगीर, बहरामपुर, जेयपुर, राउरकेला, भुवनेश्वर और पणिकोइली में सेंसर लगा दिए गए हैं, ताकि लोगों को बिजली गिरने से पहले ही चेतावनी दी जा सके। मंत्री मरांडी ने बताया कि इन सेंसरों की 200 से 250 किमी की रेंज में बिजली गिरने का अलर्ट देने की क्षमता है।

SBI ग्राहक हो जाएं सावधान, आज 3 घंटे बंद रहेंगी ये सेवाएं

सचिन-द्रविड़ के क्लब में शामिल हुए रोहित शर्मा, हासिल किया ये ख़ास मुकाम

'मोनेटाइजेशन स्कीम पर पुनर्विचार करें पीएम मोदी..', सीएम स्टालिन ने लिखा पत्र

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -